जापान: भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 40, राहत एवं बचाव कार्य जारी
Advertisement

जापान: भूकंप से मरने वालों की संख्या हुई 40, राहत एवं बचाव कार्य जारी

होकायिदो सरकार ने रविवार को बताया कि दो लोग अब भी लापता हैं और एक अन्य व्यक्ति का कोई महत्वपूर्ण संदेश नहीं मिला है. 

राहत एवं बचाव कार्यकर्ता घरों के मलबे और गंदियों में बचे हुए लोगों की तलाश करने के काम में लगे हुए हैं.(फाइल फोटो)

टोक्यो: जापानी अधिकारियों ने बताया है कि पिछले सप्ताह जापान के होकायिदो के उत्तरी द्वीप में आए एक शक्तिशाली भूकंप में 40 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. होकायिदो सरकार ने रविवार को बताया कि दो लोग अब भी लापता हैं और एक अन्य व्यक्ति का कोई महत्वपूर्ण संदेश नहीं मिला है. राहत एवं बचाव कार्यकर्ता अत्सुमा शहर में हुये कई भूस्खलनों के बाद घरों के मलबे और गंदियों में बचे हुए लोगों की तलाश करने के काम में लगे हुए हैं. प्रधानमंत्री शिंजो आबे भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित इलाके साप्पोरो का दौरा किया. 

fallback

राहत और बचाव कार्य जारी
बता दें कि जापान के होकायिदो द्वीप में बीते गुरुवार को 6.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण पूरे होकायिदो में बिजली और ट्रेन सेवा प्रभावित हुई. भूकंप में अब तक 40 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप के कारण कई घर ढह गए हैं तथा भूस्खलन की वजह से दर्जनों लापता हैं. इस सप्ताह के शुरुआत में आए तूफान के बाद अब भूकंप की वजह से इस क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए हैं.

जापान: भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़ कर हुई 35, बचाव अभियान जारी

कम आबादी वाले ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन की घटना हुई है. प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में पहाड़ों के बीच स्थित दर्जनों घरों को क्षति पहुंची है. राहत एवं बचाव हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news