Zee Rozgar Samachar

Delhi Violence: किसानों के उग्र आंदोलन पर UN का बयान, कहा, ‘अहिंसक प्रदर्शन के अधिकार का सम्मान करना चाहिए’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने अपने बयान में कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन, लोगों के जमा होने की स्‍वतंत्रता और अहिंसा का सम्‍मान करना चाहिए. उन्होंने दिल्ली में हुई हिंसा पर दुख जताते हुए कहा कि प्रदर्शन को शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए.  

Delhi Violence: किसानों के उग्र आंदोलन पर UN का बयान, कहा, ‘अहिंसक प्रदर्शन के अधिकार का सम्मान करना चाहिए’
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (फाइल फोटो)

जिनेवा: गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र (UN) का बयान आया है. UN ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि अहिंसक और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों की इजाजत दी जानी चाहिए. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हिंसा की घटना दुखद है और प्रदर्शन को शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए. 

Protest का अधिकार नहीं छीन सकते
 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने उनका बयान पढ़ते हुए कहा कि इस तरह के मामलों में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन, लोगों के जमा होने की स्‍वतंत्रता और अहिंसा का सम्‍मान करना चाहिए. इससे पहले भी उन्होंने कहा था कि लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है और अधिकारियों को उनसे यह अधिकार नहीं छीनना चाहिए.

ये भी पढ़ें -Farmers Protest LIVE: लाल किले में हिंसा को लेकर गृह मंत्रालय सख्त, 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

VIDEO

आरोपियों की तलाश जारी
 

एंटोनियो गुटेरेस ने दिल्‍ली में भड़की हिंसा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया. बता दें कि मंगलवार को ट्रैक्टर परेड के दौरान अचानक किसान उग्र हो गए और उन्होंने राजधानी में कई जगहों पर उत्पात मचाया. इस हिंसा में कई पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आई हैं. पुलिस ने अब तक 22 एफआईआर (FIR) दर्ज की हैं और CCTV फुटेज की मदद से आरोपियों को पहचानने की कोशिश की जा रही है.

पूरी तरह मुस्तैद है Police  
 

मंगलवार को हुई हिंसा से सबक लेते हुए आज पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है. सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और लाल किले पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उधर, हरियाणा और पंजाब सरकार ने अपने-अपने राज्यों में हाई अलर्ट कर दिया है. वहीं, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने दिल्ली में हुई हिंसा पर कहा कि यह केंद्र व यूपी सरकार की नाकामी है. किसानों को प्लान बनाकर चक्रव्यूह में फंसाया गया. उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी जारी रहेगा और सरकार बातचीत करेगी तो हम बातचीत करेंगे.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.