Denmark Treasure Hunter ने जिसे समझा कचरे का ढेर, वो निकला बेशकीमती खजाना; यूं हुई खोज
Advertisement
trendingNow1984349

Denmark Treasure Hunter ने जिसे समझा कचरे का ढेर, वो निकला बेशकीमती खजाना; यूं हुई खोज

Denmark Treasure Hunter Unearths 22 pieces of Gold: डेनमार्क के इस ट्रेजर हंटर ने सोचा भी नहीं होगा कि जिस दोस्त के खेत में उसकी टीम काम कर रही है वहां पर उसे 1500 साल पुराना बेशकीमती खजाना मिल जाएगा.

फोटो क्रेडिट: ( Vejle Museerne)

कोपेनहेगन: पुरातत्वविदों (Archaeologist) ने जमीन के नीचे छिपे सैकड़ों साल पुराने बेशकीमती खजाने की खोज की है. डेनमार्क के निवासी और खजाने की खोज करने वाले Ole Ginnerup Schytz की टीम को यह कामयाबी मिली है. दरअसल वेजले संग्रहालय के पुरातत्वविदों ने साइट की खुदाई की और वाइकिंग युग से पहले की 22 अनमोल ज्वैलरी की खोज की है.

  1. जमीन में मिला बेशकीमती खजाना
  2. डेनमार्क के खोजकर्ता को कामयाबी
  3. दिलचस्प है इस खोज की ये कहानी

किस्मत से मिला खजाना

ट्रेजर हंटर Schytz ने कहा है कि उन्होंने अपने गुड लक यानी सौभाग्य की वजह से इस खजाने का पता लगाया है. डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक Schytz डेनमार्क के जेलिंग सिटी स्थित अपने दोस्त के फार्म हाउस की जमीन को स्कैन करने के लिये मेटल डिटेक्टर (Metal Detector) और बाकी उपकरण लेकर पहुंचे थे. उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वो अब तक के सबसे बड़े खजाने की खोज करने जा रहे हैं. अनमोल और प्राचीन खजाने खोज के बाद उन्होंने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए कहा, 'उस जगह का हिस्सा वह जगह कीचड़ से भरी थी. मुझे लगा यह किसी कैन का ढक्कन होगा अचानक मुझे लगा इसे देखते हैं. फिर जो हुआ अब वो पूरी दुनिया के सामने है.'

बेशकीमती 20 टुकड़े

दरअसल Schytz को दिखी वो चीज किसी कूड़ेदान का कवर नहीं बल्कि जमीन में दबे सोने के 20 से अधिक Viking Gold के पीस थे. खोजकर्ता ने दो पाउंड से अधिक सोने के खजाने को उजागर करने में मदद की. ट्रेजर हंटर ने ये भी कहा कि डेनमार्क का क्षेत्रफल 43,000 वर्ग किलोमीटर है और मैंने किस्मत से डिटेक्टर को ठीक उस जगह पर रखा जहां यह खजाना गड़ा था. माना जा रहा है कि यह साइट अपने आप में 1500 सालों से भी अधिक पहले एक गांव रहा होगा.

 

Trending news