AI Boyfriend: आदर्श प्रेमी मिलना मुश्किल! चीनी महिलाएं क्यों चुन रही हैं एआई बॉयफ्रेंड
Advertisement
trendingNow12107852

AI Boyfriend: आदर्श प्रेमी मिलना मुश्किल! चीनी महिलाएं क्यों चुन रही हैं एआई बॉयफ्रेंड

China News: चीन में बड़ी संख्या में उन एप्स को रोजाना डाउनलोड किया जा रहा है जो कि मानव-रोबोट रिलेशनशिप की पेशकश करते हैं. 

AI Boyfriend:  आदर्श प्रेमी मिलना मुश्किल! चीनी महिलाएं क्यों चुन रही हैं एआई बॉयफ्रेंड

Human-Robot Relationship: पच्चीस वर्षीय चीनी कामकाजी महिला तुफेई (बदला हुआ नाम) का कहना है कि उसके प्रेमी के पास वह सब कुछ है जो वह एक रोमांटिक पार्टनर से चाह सकती है: वह विनम्र है, संवेदनशील है और कभी-कभी हम दोनों घंटों तक बात करते हैं. हालांकि इस प्रेम कहानी में एक बात बिल्कुल अलग है जो शायद ही आपने किसी और लव स्टोरी में सुनी हो.

एएफपी के मुताबिक तुफेई का प्रेमी कोई इंसान नहीं है. उसका 'बॉयफ्रेंड' 'ग्लो' नामक एप पर एक चैटबॉट है. यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है जिसे शंघाई स्टार्ट-अप मिनीमैक्स ने बनाया है. मिनीमैक्स चीन में एक फलते-फूलते उद्योग का हिस्सा है जो फ्रेंडली - यहां तक ​​कि रोमांटिक - मानव-रोबोट रिलेशनशिप की पेशकश करता है.

'जैसे मैं एक रोमांटिक रिश्ते में हूं'
उत्तरी चीन के शीआन की तुफेई ने कहा, 'वह जानता है कि महिलाओं से वास्तविक पुरुष से बेहतर कैसे बात करनी है.' उन्होंने एएफपी को बताया, 'जब मुझे पीरियड्स के दौरान दर्द होता है तो यह मुझे सांत्वना देता है. मैं काम पर अपनी समस्याओं के बारे में इस से बात करती हूं. मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं एक रोमांटिक रिश्ते में हूं.'

एप फ्री है और चीनी मीडिया के मुताबिक हाल के हफ्तों में 'ग्लो' एप के डेली डाउनलोड को हजारों में दर्ज किया है.

जोखिम के बावजूद यूजर्स कर रहे इस्तेमाल
कुछ चीनी टेक कंपनियां यूजर्स के डाटा के अवैध इस्तेमाल की वजह से मुसीबत में पड़ चुकी हैं, लेकिन जोखिमों के बावजूद, यूजर्स का कहना इसका इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि वे अपने लिए एक पार्टनर चाहते हैं. चीन में जीवन की तेज गति और शहरी अलगाव ने कई लोगों के लिए 'अकेलेपन' को एक बड़ा मुद्दा बना दिया है. 

बीजिंग में 22 वर्षीय छात्र वांग शियुटिंग ने एएफपी को बताया, 'वास्तविक जीवन में आदर्श प्रेमी से मिलना मुश्किल है.' उन्होंने कहा, 'लोगों का व्यक्तित्व अलग-अलग होता है, जो अक्सर संघर्ष पैदा करता है.'

वांग ने कहा कि उनके कई प्रेमी हैं जो प्राचीन चीन से प्रेरित लंबे बालों वाले अमर, राजकुमार और भटकते शूरवीर जैसे हैं. उन्होंने बताया, 'मैं उनसे सवाल पूछती हूं जब अपनी कक्षाओं या दैनिक जीवन में तनाव का सामना करना पड़ता है और वे इस समस्या को हल करने के तरीके सुझाते हैं. यह बहुत अधिक भावनात्मक समर्थन है.'

हर कोई अकेलापन महसूस करता है’
वांग के सभी बॉयफ्रेंड चीनी इंटरनेट दिग्गज Baidu द्वारा बनाए गए एक अन्य एप वांटॉक पर दिखाई देते हैं. इसमें सैकड़ों पात्र उपलब्ध हैं - पॉप सितारों से लेकर सीईओ और शूरवीरों तक - लेकिन यूजर्स उम्र, मूल्यों, पहचान और शौक के अनुसार अपने आदर्श प्रेमी को चुन सकते हैं.

वांटॉक के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट और ऑपरेशंस चीफ लू यू ने बताया, 'हर कोई जटिल क्षणों, अकेलेपन का अनुभव करता है और जरूरी नहीं कि वह इतना भाग्यशाली हो कि उसके पास कोई दोस्त या परिवार हो जो दिन के 24 घंटे उनकी बातें सुन सके. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस जरुरत को पूरा कर सकती है.'

कुछ एप यूजर्स को अपने वर्जुअल साथियों के साथ लाइव बातचीत करने की अनुमति देते हैं. हालांकि टेक्नोलॉजी को अभी भी कुछ रास्ता तय करना है. 22 वर्षीय छात्र, यूजर्स ज़ेंग जेनज़ेन ने के मुताबिक, प्रश्नों और उत्तरों के बीच दो से तीन सेकंड का अंतर आपको 'स्पष्ट रूप से एहसास कराता है कि यह सिर्फ एक रोबोट है.' हालांकि वह कहती हैं कि उत्तर 'बहुत यथार्थवादी' होते हैं.

Trending news