Dinosaur: नीलाम होने वाली है डायनासोर की खोपड़ी, कई इंसानों के बराबर है इसका आकार, कीमत उड़ा देगी होश
Advertisement
trendingNow11444164

Dinosaur: नीलाम होने वाली है डायनासोर की खोपड़ी, कई इंसानों के बराबर है इसका आकार, कीमत उड़ा देगी होश

Dinosaur: अमेरिका में अगले महीने डायनासोर की खोपड़ी नीलाम की जाएगी. इसका आकार बहुत बड़ा है. आइये आपको बताते हैं इसके बारे में सबकुछ.

Dinosaur: नीलाम होने वाली है डायनासोर की खोपड़ी, कई इंसानों के बराबर है इसका आकार, कीमत उड़ा देगी होश

Dinosaur Auction: विलुप्त हो चुके दुनिया के सबसे बड़े जीव डायनासोर की संग्रहित कर रखी गई विशाल खोपड़ी की नीलामी होने वाली है. यहां हम बात कर रहे हैं टायरानोसॉरस रेक्स से संबंधित एक विशाल जीवाश्म खोपड़ी की. इसे अगले महीने नीलाम किया जाएगा. सोथबी के विशेषज्ञों ने बताया कि 76 मिलियन साल पुरानी खोपड़ी को 9 दिसंबर को न्यूयॉर्क में लाइव नीलाम किया जाएगा. अनुमान है कि $15 और $20 मिलियन के बीच इसकी आखिरी कीमत तय होगी यानी लगभग 162 करोड़ रुपये.

जानें कहां मिला था ये जीवाश्म

डायनासोर की इस खोपड़ी को वैज्ञानिकों ने मैक्सिमस नाम दिया है. इस जीवाश्म को एक शिकारी ने हार्डिंग काउंटी, साउथ डकोटा के हेल क्रीक फॉर्मेशन में निजी भूमि पर खोजा था. साइट ने कई अन्य प्रसिद्ध टी. रेक्स जीवाश्मों का भी खुलासा किया है, जिसमें सू भी शामिल है, जो 1997 में नीलाम हुए पहले डायनासोर के रूप में $8.3 मिलियन में बिका, और स्टेन, जो 2020 में $31.8 मिलियन में बिका.

विजेता को ऐसे दी जाएगी डायनासोर की खोपड़ी

विजेता बोली लगाने वाले को 200 पाउंड, 6 फुट 7.5 इंच लंबी खोपड़ी एक लोहे की कुर्सी पर चढ़कर प्राप्त होगी. सभी हड्डियां एक ही टी. रेक्स से हैं, जिसमें कोई मिश्रित टुकड़े नहीं जोड़े गए हैं. यह बेहद दुर्लभ भी बताया जा रहा है. डायनासोर की इस खोपड़ी में जबड़े के सभी दांत और हड्डियां मौजूद हैं.

जानें लोगों ने क्या कहा

खोपड़ी में दो बड़े छेद भी हैं जो दर्शाता है कि मैक्सिमस ने किसी अन्य डायनासोर से लड़ाई की थी. विशेषज्ञ इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि जीव की मौत किस वजह से हुई होगी. तथ्य यह है कि यह केवल एक खोपड़ी है और एक पूर्ण कंकाल नहीं है. कुछ लोगों का तर्क है कि नीलामी निजी संग्राहकों को सार्वजनिक संग्रहालयों में मौजूद नमूनों को प्राप्त करने और छिपाने की अनुमति देती है, जबकि अन्य चिंतित हैं कि उच्च कीमतें अवैध खुदाई को प्रोत्साहित करेंगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news