किम जोंग उन और डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात के बीच आखिर वो पहले शब्‍द क्‍या थे, जिन्‍हें सुन ट्रंप मुस्‍कुरा उठे...
Advertisement

किम जोंग उन और डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात के बीच आखिर वो पहले शब्‍द क्‍या थे, जिन्‍हें सुन ट्रंप मुस्‍कुरा उठे...

मुलाकात से पहले राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता की बगल में बैठे थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (फोटो- Reuters)

सिंगापुर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच वह बहुप्रतीक्षित मुलाकात, जिस पर दुनियाभर की निगाहें टिकी थीं, वह आखिरकार सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक लग्जरी होटल में हुई. दोनों नेताओं जब यहां मिले तो उन्‍होंने हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया, लेकिन अहम सवाल येे है कि इस मुलाकात से पहले तक एक दूसरे के प्रति बेहद कठोर शब्‍दों का प्रयोग करने वाले इन दोनों नेताओं के मिलने के दौरान किम के वो पहले शब्‍द क्‍या थे, जिन्‍हें सुन डोनाल्‍ड ट्रंप मुस्‍कुरा उठे...

दरअसल, सेंटोसा के दि कैपेला होटल में डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच यह मुलाकात हुई. अमेरिका और उत्तर कोरियाई ध्वजों के सामने दोनों एक-दूसरे की तरफ आगे बढ़े और दृढ़ता से एक-दूसरे का हाथ थाम लिया. इस दौरान हाथ मिलाते वक्‍त सबसे पहले किम जोंग उन ने ही ट्रंप से सबसे पहले बातचीत शुरू की. उन्‍होंने कहा, आपसे मिलकर अच्‍छा लगा 'मिस्‍टर प्रेजिडेंट'. इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. हम एक शानदार चर्चा करेंगे और दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध स्‍थापित होने वाले हैं. इसके बाद किम ने कहा कि, यहां आना आसान नहीं था... कुछ बाधाएं थीं, लेकिन हमने उन्हें यहां पराजित किया और आज हम यहां हैं.

इसके साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के उद्देश्य से दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता की शुरुआत हो गई. महीनों तक चली लंबी कूटनीतिक खींचतान और बातचीत के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी. 

मुलाकात से पहले राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता की बगल में बैठे थे. ट्रंप से जब यह पूछा गया कि शुरुआत में कैसा महसूस हुआ तो उन्होंने कहा, 'वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है'.

हाथ मिलाने के बाद दोनों नेता होटल के अंदर चले गए. स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर छह मिनट पर वे कमरे में गए, जहां उन्होंने अकेले में मुलाकात की. इस दौरान अनुवादक ट्रंप के बगल में बैठा था. 

इस वार्ता को अमेरिका और उत्तर कोरिया की तरफ से सात-सात संवाददाता आधिकारिक रूप से कवर कर रहे हैं. इस वार्ता के एजेंडे में उत्तर कोरिया की परमाणु क्षमताएं हैं. अमेरिका को उम्मीद है कि वह आर्थिक सहायता के बदले उत्तर कोरिया को इन्हें छोड़ने के लिये राजी कर लेगा.

Trending news