अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भारत-US संबंधों को लेकर कही ये बात

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मजबूत व्यक्तित्व का धनी बताया और दोनों शीर्ष नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने का श्रेय दिया.

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भारत-US संबंधों को लेकर कही ये बात
माइक पेंस (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मजबूत व्यक्तित्व का धनी बताया और दोनों शीर्ष नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने का श्रेय दिया. एक डिजिटल कार्यक्रम में पेंस ने ये बाते कही. गैर लाभकारी संगठन, अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदार मंच की ओर से अमेरिका-भारत पर आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में पेंस ने कहा, 'जब आप भारत और अमेरिका के बारे में सोचते हैं, तो आप दुनिया की दो सबसे मजबूत लोकतंत्रों और साझा मूल्यों के बारे में सोचते हैं.' उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप को देते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध इतने मजबूत कभी नहीं थे, लेकिन सर्वश्रेष्ठ दौर आने बाकी है.

पेंस ने कार्यक्रम में अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा, 'भारत और अमेरिका के इतने मजबूत संबंध राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बने रिश्ते का नतीजा है. वे दोनों मजबूत व्यक्तित्व वाली शख्सियत हैं. लोग जानते हैं कि वे कहां खड़े हैं. उनकी बड़ी आकांक्षाएं हैं.'

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पेंस का किरदार बेहद अहम
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ शुरू हो चुकी है. साथ ही उपराष्ट्रपति पद का फैसला भी राष्ट्रपति चुनाव से ही होता है. राष्ट्रपति पद की इस दौड़ में ट्रंप की जीत से पेंस दोबारा उपराष्ट्रपति बनेंगे. इसलिए वो भी डोनाल्ड ट्रंप की जीत को लिए पूरा जोर लगा चुके हैं. दोनों रिपब्लिकन पार्टी की ओर से मैदान में हैं. इसी क्रम में पेंस ने इस कार्यक्रम को संबोधित किया.

VIDEO