विदाई से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दिया जोरदार झटका, लिया बड़ा फैसला
Advertisement

विदाई से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दिया जोरदार झटका, लिया बड़ा फैसला

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) चीन के खिलाफ कार्रवाई का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते. यही वजह है कि अपने कार्यकाल के आखिरी दिनों में भी उन्होंने बीजिंग को चोट पहुंचाने वाला कदम उठाया है.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस से रवानगी से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन (China) के खिलाफ एक और बड़ा फैसला लिया है. ट्रंप प्रशासन ने कार्यकारी आदेश जारी करते हुए चीनी कंपनियों में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.  

  1. चीनी सेना से जुड़ी कंपनियों में निवेश पर लगाया प्रतिबंध
  2. चीन के खिलाफ शुरुआत से सख्त रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप 
  3. अमेरिका के इस कदम से चीन को होगा बड़ा नुकसान 
  4.  

31 कंपनियां चिन्हित
आदेश के मुताबिक, ऐसी चीनी कंपनियों में अमेरिका द्वारा निवेश नहीं किया जाएगा, जो किसी भी रूप में चीन की सेना से जुड़ी हैं. यह कदम अमेरिकी निवेश फर्म, पेंशन फंड और अन्य को उन 31 चीनी कंपनियों के शेयर खरीदने से रोकने के लिए उठाया गया है, जिन्हें रक्षा विभाग ने चीनी सेना समर्थित कंपनियां करार दिया है. 

Jaisalmer में जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी!

होगा बड़ा नुकसान
माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से चीन को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा. खासकर, चाइना टेलीकॉम कॉर्प लिमिटेड, चाइना मोबाइल लिमिटेड और सर्विलांस डिवाइस निर्माता Hikvision सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी. यह आदेश अगले साल 11 जनवरी से प्रभावी होगा और इसके बाद अमेरिकी निवेशक सूचीबद्ध चीनी कंपनियों में निवेश नहीं कर पाएंगे. 

कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते
व्हाइट हाउस द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि चीन अपनी सेना, खुफिया तंत्र और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को मजबूत बनाने और उनके आधुनिकीकरण के लिए लंबे समय से अमेरिकी पूंजी का इस्तेमाल करता आया है, लेकिन अब ऐसा नहीं होने दिया जाएगा. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन (Joe Biden) के हाथों मिली शिकस्त के बाद डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लिया गया यह पहला बड़ा फैसला है. जो यह दर्शाता है कि ट्रंप सत्ता हस्तांतरण से पहले चीन के खिलाफ कार्रवाई का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते. 

क्या बाइडेन को होगा स्वीकार?
बाइडेन ने चीन को लेकर अपनी रणनीति का अब तक खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि उनका रुख भी बीजिंग के प्रति सख्त रहेगा. हालांकि, यह जरूर संभव है कि वो ट्रंप के कुछ फैसलों को पलट दें. विशेषज्ञों का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसे वक्त पर यह फैसला लिया है जब उन्हें राष्ट्रपति भवन से विदा होना है, लिहाजा यह संभावना हमेशा बनी रहेगी कि सत्ता संभालने के बाद बाइडेन इसे पलट दें.
 

Trending news