पुतिन ने आखिर क्यों कहा: डोनाल्ड ट्रंप मेरी दुल्हन नहीं और न ही मैं उनका दूल्हा
Advertisement

पुतिन ने आखिर क्यों कहा: डोनाल्ड ट्रंप मेरी दुल्हन नहीं और न ही मैं उनका दूल्हा

ट्रंप की अभियान टीम और रूसी खुफिया के बीच कथित संबंधों की अमेरिका द्वारा जांच पर पुतिन ने कहा, "यह अमेरिका का आंतरिक राजनीतिक मुद्दा है और इसका रूस से संबंध नहीं है."

पुतिन ने कहा कि वह और ट्रंप दोनों अपनी सरकारों के लिए काम कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: चीन में संपन्न हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर उनकी राय मांगी गई तो पुतिन ने सवाल को दरकिनार करते हुए कहा कि ट्रंप 'मेरी दुल्हन नहीं है.' समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शियामेन में संपन्न हुए 2017 के शिखर सम्मेलन के मौके पर मंगलवार (5 सितंबर) को पुतिन से जब पूछा गया कि क्या वह ट्रंप से निराश हैं? तो उन्होंने कहा, "मैं न उनकी दुल्हन हूं और न ही उनका दूल्हा."

पुतिन ने इसे एक 'अनुभवहीन' प्रश्न बताते हुए कहा कि वह और ट्रंप दोनों अपनी सरकारों के लिए काम कर रहे हैं और केवल अपने देशों की गतिविधियों में लगे हैं.  दोनों देशों द्वारा अपने यहां एक-दूसरे देशों की राजनयिक संपत्तियों को बंद करने के संबंध में पुतिन ने कहा कि इस मामले में रूसी विदेश मंत्रालय अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा. ट्रंप की अभियान टीम और रूसी खुफिया के बीच कथित संबंधों की अमेरिका द्वारा जांच पर पुतिन ने कहा, "यह अमेरिका का आंतरिक राजनीतिक मुद्दा है और इसका रूस से संबंध नहीं है."

व्लादिमीर पुतिन ने कहा, उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाना कोई हल नहीं

उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण की निंदा करने के बावजूद रूस और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़े करने के मुद्दे पर अलग-अलग खेमों में बंटे हुए प्रतीत हुए. रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में बुधवार (6 सितंबर) को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन के साथ बैठक के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया से बातचीत का आह्वान करते हुए कहा कि देश के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम का समाधान प्रतिबंध नहीं हैं.

मून उत्तर कोरिया के खिलाफ और कड़े प्रतिबंधों का रूस से समर्थन करने की मांग कर रहे थे. पुतिन ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें उत्तर कोरिया को अलग-थलग नहीं करना चाहिए. तनाव बढ़ाने वाले कदमों से हर किसी को बचना चाहिए और संयम दिखाना चाहिए.’’ पुतिन से मुलाकात के मद्देनजर मून ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम को नहीं रोका गया तो स्थिति काबू से बाहर हो सकती है.

मून ने कहा, ‘‘मेरा और राष्ट्रपति पुतिन का मानना है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम की दिशा में गलत तरीके से आगे बढ़ रहा है और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करना तत्काल मुद्दा है.’’ उदारवादी रुख वाले मून ने मई में पद संभाला था और उन्होंने शुरुआत में उत्तर कोरिया को लेकर कूटनीतिक रवैया रखने को प्राथमिकता दी थी लेकिन उत्तर कोरिया के हथियारों के परीक्षण जारी रहने के कारण उनकी सरकार ने दुश्मन देश की ओर कड़ा रुख रखा हुआ है.

(इनपुट एजंसी से भी)

Trending news