ट्रांसजेंडर काफी मात्रा में दवा लेते हैं इसलिए सेना में उन पर प्रतिबंध लगाया: डोनाल्‍ड ट्रंप
Advertisement
trendingNow1536524

ट्रांसजेंडर काफी मात्रा में दवा लेते हैं इसलिए सेना में उन पर प्रतिबंध लगाया: डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उन्होंने उभयलिंगी (ट्रांसजेंडर) अमेरिकियों को सेना में सेवा देने से इसलिए प्रतिबंधित किया है कि वे ‘‘काफी मात्रा में दवाएं’’ लेते हैं.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने ब्रिटेन के आईटीवी टेलीविजन को साक्षात्कार में बताया कि डॉक्टर के निर्देश पर ली जाने वाली दवा के इस्तेमाल के नियमन को लेकर सेना में कड़े नियम हैं. (फाइल फोटो)

लंदन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उन्होंने उभयलिंगी (ट्रांसजेंडर) अमेरिकियों को सेना में सेवा देने से इसलिए प्रतिबंधित किया है कि वे ‘‘काफी मात्रा में दवाएं’’ लेते हैं. डोनाल्‍ड ट्रंप ने ब्रिटेन के आईटीवी टेलीविजन को साक्षात्कार में बताया कि डॉक्टर के निर्देश पर ली जाने वाली दवा के इस्तेमाल के नियमन को लेकर सेना में कड़े नियम हैं. ट्रंप ने कहा, ‘‘वे काफी मात्रा में दवा लेते हैं, उन्हें लेना पड़ता है और सेना में आपको दवा लेने की अनुमति नहीं है, आपको कोई दवा बेवजह लेने की अनुमति नहीं है.’’

ट्रंप ने कहा, 'भारत में नहीं है शुद्ध हवा-पानी, स्वच्छता की भी नहीं समझ'

उन्होंने कहा, ‘‘और उन्हें दवा लेनी पड़ती है, ऑपरेशन के बाद उन्हें दवा लेनी होती है, उनके पास कोई विकल्प नहीं है.’’ लंबी कानूनी लड़ाई के बाद यह प्रतिबंध अप्रैल में लगाया गया था.

पेंटागन का कहना है कि यह पूर्ण प्रतिबंध नहीं है. लेकिन जो लोग खुद को उभयलिंगी के तौर पर सूचीबद्ध कराते हैं उनमें से अधिकतर पर प्रतिबंध है. इन नीतियों से वर्तमान सैनिकों पर भी असर पड़ने की संभावना है. ट्रंप की तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा बुधवार को समाप्त हुई.

(इनपुट: एजेंसी एएफपी)

Trending news