VIDEO : जब ट्रंप ने किम जोंग को अंदर से दिखाई अपनी 'सुपर कार', देखते ही मुस्‍कुरा उठे किम
Advertisement

VIDEO : जब ट्रंप ने किम जोंग को अंदर से दिखाई अपनी 'सुपर कार', देखते ही मुस्‍कुरा उठे किम

ट्रंप ने सीक्रेट सर्विस एजेंट से गाड़ी का दरवाजा खोलने का इशारा किया. जब दोनों नेता खड़े बातें कर रहे थे तब किम मुस्कुरा रहे थे और फिर किम ने कार के अंदर झांककर देखा.

डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन को अपनी लिमोज़ीन कार ‘द बीस्ट’ का अंदर से दीदार कराया.

सिंगापुर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को अपनी लिमोज़ीन कार ‘द बीस्ट’ का अंदर से दीदार कराया. दोनों नेता यहां कपेला होटल में ऐतिहासिक वार्ता के बाद गैलरी में टहल रहे थे तभी वे टहलते-टहलते आठ टन वजनी बुलेटप्रूफ लिमोजीन के पास पहुंचे. इस कार का नाम ‘द बीस्ट’ है.

ट्रंप ने सीक्रेट सर्विस एजेंट से गाड़ी का दरवाजा खोलने का इशारा किया. जब दोनों नेता खड़े बातें कर रहे थे तब किम मुस्कुरा रहे थे और फिर किम ने कार के अंदर झांककर देखा.

अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोजिन ‘बीस्ट’ काडिल्लिक डीटीएस पर आधारित है. इसमें आठ इंच मोटा बख्तरबंद कवच है और इसकी खिड़कियां पांच इंच मोटी हैं जो राष्ट्रपति को रसायन हमले समेत किसी भी प्रकार के हमले से बचाती है.

इसके दरवाजों का वजन बोइंग 757 विमान जितना है. कार के पहिये पंचर नहीं हो सकते हैं. पहियों में लगी स्टील रिम की बदौलत टायर के क्षतिग्रस्त होने पर भी कार की रफ्तार कम नहीं होती.

देखें वीडियो...

 

 

उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ आज ऐतिहासिक बैठक को ‘‘वाकई बहुत शानदार’’ बताया और कहा कि ‘‘बेहद सकारात्मक’’ वार्ता के बाद वे एक अनिर्दिष्ट दस्तावेज पर ‘‘हस्ताक्षर’’ करने के लिए सहमत हुए. इस वार्ता का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है.

किम जोंग-उन ने डोनाल्‍ड ट्रंप से मिलकर वह हासिल किया, जो उनके 'बाप-दादा' को नहीं मिला

कई महीनों की कूटनीतिक उठापटक के बाद ट्रंप और किम सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के लग्जरी होटल कापेला सिंगापुर में मिले और उन्होंने एक-दूसरे से हाथ मिलाया. दोनों नेताओं ने केवल अनुवादकों की मौजूदगी में एक-दूसरे से मुलाकात की और इसके बाद अपने शीर्ष सहायकों के साथ वर्किंग लंच पर मिले. ट्रंप ने लंच के बाद कहा, काफी प्रगति हुई. वास्तव में बेहद सकारात्मक. मुझे लगता है कि किसी की भी उम्मीदों से बेहतर, बहुत अच्छी.

उन्होंने कहा, ‘‘हम अभी एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं.’’ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों नेता किस समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, लेकिन ट्रंप ने कहा कि जनता को जल्द ही पता लग जाएगा. इससे पहले, लग्जरी होटल में दोनों नेताओं के बीच वार्ता शुरू हुई.

अमेरिका और उत्तर कोरियाई ध्वजों के सामने दोनों एक दूसरे की तरफ आगे बढ़े और दृढ़ता से एक-दूसरे का हाथ थाम लिया. दोनों नेताओं ने करीब 12 सेकंड तक हाथ मिलाया. इस दौरान उन्होंने एक-दूसरे से कुछ शब्द कहे और उसके बाद होटल के पुस्तकालय के गलियारे में चले गए.

Trending news