PM मोदी से मिलना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका आने का दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. बुधवार को व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि प्रेसिडेंट ट्रंप ने कहा है कि वह इस साल पीएम मोदी की मेजबानी करना चाहेंगे.

PM मोदी से मिलना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका आने का दिया न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल अमेरिका दौरे पर राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. बुधवार को व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि प्रेसिडेंट ट्रंप ने कहा है कि वह इस साल पीएम मोदी की मेजबानी करना चाहेंगे.

और पढ़ें:  विधानसभा चुनावों में जीत के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी जाएंगे अमेरिका

यानी यह साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के अंत में वाशिंगटन की यात्रा करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनकी मेजबानी करेंगे. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी के इस वाशिंगटन दौरे के लिए की तारिख का अभी तक पता नहीं चल पाया है. व्हाइट हाउस से राष्ट्रपति ट्रंप ने भी कहा है कि वह इस साल के अंत में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाशिंगटन में बुलाने के लिए उत्सुक हैं. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को अमेरिका एक सच्चा दोस्त और दुनियाभर की चुनौतियों से निपटने में एक सहयोगी मानता है.

ट्रंप ने मोदी को दी थी बधाई

इससे पहले सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके बधाई दी थी. ट्रंप ने पीएम मोदी को यूपी और उत्तराखंड के चुनावों में मिली को लेकर फोन करके बधाई दी. देश के पांच राज्यों में बीजेपी ने दो राज्यों में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है जबकि असम और मणिपुर में कांग्रेस छोड़ दूसरी पार्टियों के समर्थन से सरकार बनाई है.

और पढें: डोनाल्ड ट्रंप ने किया PM मोदी को फोन; अमेरिका आने का दिया न्यौता, भारत को बताया सच्चा दोस्त

 

डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन कर दोस्ती की मिसाल पेश की थी

इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन कर दोस्ती की मिसाल पेश की थी. अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर हुई अपनी बातचीत में भारत को एक ‘सच्चा दोस्त और साझेदार’ बताया था. बातचीत में दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में ‘कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने’ और रक्षा एवं आर्थिक संबंध को मजबूत करने का संकल्प लिया था.

जी-20 समिट में होगी दोनों नेताओं की मुलाकात
 
इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप जुलाई में जर्मनी में होने वाली जी-20 समिट में मिलेंगे. डॉनल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद दुनिया के कुछ प्रमुख नेताओं से बात की थी जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उन्हें सबसे पहले जीत की बधाई देने वाले नेताओँ में से एक थे.

24 जनवरी को ट्रंप ने की थी मोदी से बात

इससे पहले मोदी और ट्रंप ने 24 जनवरी को फोन पर बात की थी और उस समय उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई और रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में ‘कंधे से कंधा’ मिलाकर चलने का संकल्प लिया था. बीते 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से जिन कुछ प्रमुख विदेशी नेताओं से फोन पर बात की थी उनमें प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल थे. पिछले साल आठ नवंबर के चुनावों में ट्रंप की जीत के बाद मोदी उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले नेताओं में शामिल थे.