Dubai Artificial Moon: धरती पर चांद उतारने की तैयारी में दुबई! कुछ यूं दिखेगा नजारा
Advertisement

Dubai Artificial Moon: धरती पर चांद उतारने की तैयारी में दुबई! कुछ यूं दिखेगा नजारा

Dubai Moon resort: धरती मां है, तो चांद को मामा कहा जाता है. चांद कवियों का प्रिय विषय रहा है. इसका संबंध तीज त्योहारों से है. चांद पर इंसान के कदम क्या पड़े, चांद की जमीन का सौदा होने लगा. चांद है ही कुछ ऐसा जो सभी को लुभाता है. ऐसे में अब दुबई में चांद को जमीन पर उतारने की तैयारी है.

दुबई में चांद उतारने की तैयारी

Artificial moon proposed in Dubai: रील से लेकर रियल तक चांद जितना इंटरेस्टिंग कुछ भी नहीं. ऑक्सीजन और पानी जैसी दिक्कतों की वजह से भले ही चांद पर इंसानों का रहना मुमकिन न हो लेकिन चांद पर बसने की चाहत इंसानों की सदा से रही है. 'आओ तुम्हे चांद पे ले जाएं... प्यार भरे सपने सजाएं, छोटा सा बंगला बनाएं एक नयी दुनिया बसाएं...' किसी फिल्म का ये गाना इंसानी हसरतों को बखूबी बयान करता है. चांद पर जाना सबसे बस की बात भी नहीं, इसलिए दुबई ने तो अब जमीन पर ही चांद उतारने की तैयारी पूरी कर ली है. क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं.

दुबई में 'तारे नहीं चांद जमीन पर...'

'डेली मेल' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दुबई धरती पर चांद लाने की तैयारी कर रहा है. ये कोई असल चांद नहीं बल्कि आर्टिफिशियल मून रिजॉर्ट प्रोजेक्ट है. ये चांद होगा तो आर्टिफिशिल पर इसे बनाने वालों का दावा है कि उसके अंदर एकदम रियल चांद वाला फील आएगा. नए चांद को बनाने की जिम्मेदारी कनाडा के आर्किटेक्ट और कंपनी को दी गई है. पांच अरब डॉलर की लागत वाले प्रोजेक्ट में पैसा पानी की तरह बहाया जाएगा, लेकिन दुबई के रईसों के पास भला पैसे की कौन सी कमी है, इसलिए इस काम में कहीं भी कोई दिक्कत नहीं आएगी. कनाडा के उद्यमी माइकल हैंडर्सन (Canadian entrepreneur Michael Henderson) 900 फुट के चांद के मॉडल को शक्ल देंगे.

'चांद' की खासियत और मून शटल की सवारी

चांद के आकार के इस मेगा-रिसॉर्ट में सभी एडवांस सुख सुविधाओं के साथ एक नाइट क्लब और वेलनेस सेंटर भी बनाया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि मून रिसॉर्ट हर साल लाखों विदेशी मेहमानों को आकर्षित करने में सफल होगा. इसके लिए रिसॉर्ट की बिल्डिंग को विशाल आकार दिया जाएगा. इस रिसॉर्ट में मेहमान मून शटल पर सवार होकर नजारों का लुफ्त उठा सकेंगे. मून शटल लोगों को रिसॉर्ट के आसपास एक ट्रैक पर घुमाने में सक्षम होगी. इसके ट्रैक को रिसॉर्ट के स्ट्रक्टर के सेंटर में गोल आकार में बनाया जाएगा. 

दुबई की खासियत

मून रिजॉर्ट 100 फुट ऊंची इमारत के ऊपर बनेगा. गौरतलब है कि दुबई दुनिया की सबसे ऊंची इमारत व अन्य आर्किटेक्चरल अजूबों के लिए जाना जाता है. बुर्ज खलीफा जैसी ऊंची इमारतें सालों से लोगों को लुभा रही हैं. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद लोग जमीन पर उतरे इस चांद में बैठकर वो ख्वाहिशें पूरी कर सकेंगे जिसके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया होगा.

Trending news