नेपाल: मार्च में होगा राष्ट्रपति चुनाव, EC ने किया तारीख का ऐलान
Advertisement

नेपाल: मार्च में होगा राष्ट्रपति चुनाव, EC ने किया तारीख का ऐलान

आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली सहित राजनीतिक पार्टी के नेताओं के साथ गुरुवार को अलग-अलग बैठक करने के बाद इस तिथि का निर्धारण किया. 

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि 7 मार्च को निर्धारित की गई है.

काठमांडू : नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी गई है. नेपाल के निर्वाचन आयोग ने आज (शुक्रवार) को घोषणा की है कि देश में 13 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव होगा. आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली सहित राजनीतिक पार्टी के नेताओं के साथ गुरुवार (22 फरवरी) को अलग-अलग बैठक करने के बाद इस तिथि का निर्धारण किया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव संघीय संसद के सभी सांसद और प्रांतीय विधानसभाओं के सभी विधायक एकल संक्रमणीय पद्धति से करेंगे. 

  1. नेपाल में 13 मार्च को होगा राष्ट्रपति चुनाव
  2. राष्ट्रपति चुनाव के बाद उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा 
  3. नेपाल चुनाव आयोग ने की घोषणा

राष्ट्रपति चुनाव के बाद उपराष्ट्रपति के लिए होगा चुनाव
प्रवक्ता ढकाल ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव होने के एक सप्ताह बाद नए उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव का आयोजन किया जाएगा. मौजूदा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला है, जो अक्टूबर 2015 से ही अपने-अपने पद पर बने हुए हैं. चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि 7 मार्च को निर्धारित की गई है.  

चुनाव आयोग ने चुनावी खर्च की लिमिट तय की थी
नेपाल के चुनाव आयोग ने आगामी नेशनल असेंबली चुनावों के लिए चुनावी खर्च की लिमिट तय कर दी थी. नेपाल के प्रमुख अंगेजी समाचार पत्र 'द हिमालयन टाइम्स' के मुताबिक चुनाव आयोग ने कहा कि प्रत्येक उम्मीदवार 7 फरवरी को होने वाले नेशनल असेंबली चुनावों में सिर्फ 3.5 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है. खबर में बताया गया था कि नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्त अयोधी प्रसाद यादव की अध्यक्षता में चुनाव आयोग की एक बैठक में चुनावी खर्च पर निर्णय लिया गया.

फैसले की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने कहा कि प्रत्याशी 1 हजार रुपए मतदाता सूची खरीदने, 70 हजार गाड़ी, 10 हजार ईंधन, 14 हजार 500 प्रचार सामग्री, 10 हजार प्रचार सामग्री लाने-ले जाने, 1 लाख जनसंपर्क और रैली, 70 हजार ऑफिस सेटअप, 14 हजार 500 मीडिया और 30 हजार रुपये प्रतिनिधि नियुक्त करने पर खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा प्रत्याशियों को तीस हजार रुपये अन्य खर्च में इस्तेमाल करने की भी छूट की बात कही गई थी. 

Trending news