Zee Rozgar Samachar

Elon Musk ने दिया ऑफर, कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी तैयार करने वाले को देंगे 730 करोड़ रुपये का इनाम

टेस्ला (Tesla) प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) ने वायुमंडल में बढ़ती कार्बन-डाइ-ऑक्साइड और कार्बन उत्सर्जन (Carbon Dioxide Emissions) को कैप्चर करने वाली सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी बनाने वाले को 730 करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की है.

Elon Musk ने दिया ऑफर, कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी तैयार करने वाले को देंगे 730 करोड़ रुपये का इनाम
एलन मस्क (फाइल फोटो)

कैलिफोर्निया: टेस्ला (Tesla) प्रमुख और दुनिया के सबसे अमीर बिनजेसमैन में शुमार एलन मस्क (Elon Musk) वायुमंडल में बढ़ती कार्बन-डाइ-ऑक्साइड और कार्बन उत्सर्जन (Carbon Dioxide Emissions) का समाधान ढूंढ़ रहे हैं. इसके लिए उन्होंने इसे कैप्चर करने वाली सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी बनाने वाले को करोड़ों की राशि इनाम में देने की घोषणा की है.

टेक्नोलॉजी बनाने वाले को देंगे 730 करोड़ रुपये

SpaceX और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर बताया कि कार्बन-डाइ-ऑक्साइड उत्सर्जन को कैप्चर करने वाली सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी बनाने वाले को 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 730.2 करोड़ रुपये का इनाम देंगे. उन्होंने लिखा, 'सर्वश्रेष्ठ कार्बन कैप्चर तकनीक के लिए 100 मिलियन डॉलर का इनाम दे रहा हूं.' दूसरे ट्वीट में उन्होंने बताया कि इस बारे में पूरी जानकारी वह अगले हफ्ते देंगे.

ये भी पढ़ें- Elon Musk के पास हैं 3 देशों के पासपोर्ट, कभी खाने को नहीं थे पैसे, जानिए 10 अनसुनी बातें

लाइव टीवी

पर्यावरण को बेहतर बनाना चाहते हैं मस्क

एलन मस्क (Elon Musk) पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर चिंतित हैं और इसे कम करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. वह चाहते हैं कि एक ऐसी टेक्नोलॉजी तैयार की जाए, जो हवा में मौजूद कार्बन-डाइ-ऑक्साइड को कम करने का काम कर सके. इसी कारण उन्होंने कार्बन कैप्चरिंग टेक्नोलॉजी तैयार करने के लिए कहा है, जो वायुमंडल में मौजूद कार्बन को नियंत्रित कर पाए.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.