जो बाइडेन और इमैनुएल मैक्रों के बीच गुपचुप तरीके से क्या हुई बात? लीक वीडियो से हुआ खुलासा
Advertisement

जो बाइडेन और इमैनुएल मैक्रों के बीच गुपचुप तरीके से क्या हुई बात? लीक वीडियो से हुआ खुलासा

Emmanuel Macron an Joe Biden meeting: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच गुपचुप तरीके से हुई बातचीत का एक वीडियो सामने आया है.

जो बाइडेन और इमैनुएल मैक्रों के बीच गुपचुप तरीके से क्या हुई बात? लीक वीडियो से हुआ खुलासा

Emmanuel Macron caught revealing bad news to Joe Biden: प्रमुख लोकतांत्रिक अर्थव्यवस्थाओं की वार्षिक बैठक जी7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) इस साल जर्मनी में आयोजित की गई. बता दें कि जी7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का एक अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है. सम्मेलन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई बातचीत का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने बाइडेन को बताया कि यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान ने तेल का उत्पादन बढ़ाने से इनकार किया है.

इमैनुएल मैक्रों ने जो बाइडेन से कही ये बात

वीडियों में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से बातचीत के दौरान बताया कि यूएई के राष्ट्रपति ने तेल का उत्पादन बढ़ाने से इनकार किया है. मैक्रों ने कहा, 'मैंने मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed al-Nahyan) से फोन पर बात की है. उन्होंने मुझे दो बातें बताईं. पहला ये कि वो तेल उत्पादन के अधिकतम क्षमता पर हैं और सऊदी अरब 150 हजार बैरल प्रति दिन तक बढ़ सकता है.'

रूस से तेल खरीदने पर क्या करना है: मैक्रों

बातचीत के दौरान इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने जो बाइडेन (Joe Biden) से कहा कि यूएई के राष्ट्रपति ने बताया है कि वो तेल का उत्पादन थोड़ा और बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें छह महीने का वक्त लगेगा. इसके साथ ही मैक्रों ने बाइडेन ने कहा कि अब रूस के तेल को लेकर हमें क्या करना है?

यूरोपीय देशों में गहराया तेल संकट

बता दें कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अमेरिका के बार-बार के अनुरोध के बावजूद तेल का उत्पादन बढ़ाने से इनकार किया है. हाल ही में यूएई के ऊर्जा मंत्री ने भी कहा था कि उनका देश अपनी क्षमता के करीब उत्पादन कर रहा है. रूस द्वारा यूरोपीय देशों को कम कच्चे तेल की आपूर्ति के बाद संकट गहराता जा रहा है. यूएई और सऊदी अरब ही दो ऐसे देश हैं जो इस कमी को पूरा कर सकते हैं.

खराब मौसम के कारण बाइडेन जर्मनी से जल्दी रवाना

जी 7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में शामिल होने के लिए जर्मनी पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Bide) खराब मौसम की वजह से निर्धारित समय से पहले ही जर्मनी से रवाना हो गए. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाइडेन को मंगलवार को विकसित अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की बैठक के समापन सत्र के दौरान अपना संबोधन देना था और उसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर से म्यूनिख जाना था. वहां से, वह नाटो शिखर सम्मेलन के लिए ‘एयर फोर्स वन’ से मैड्रिड के लिए उड़ान भरते, लेकिन व्हाइट हाउस ने बताया कि कोहरा, बादल और आयोजन स्थल के पास आंधी आने के अनुमान की वजह से बाइडेन को सड़क मार्ग से म्यूनिख जाना पड़ा.

लाइव टीवी

Trending news