close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नाजुक दौर से गुजर रहा है यूरोपीय संघ, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा

मर्केल के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों के साथ मिलकर जर्मनी राष्ट्रीय स्तर की तुलना में यूरोपीय स्तर पर मुद्दों को आसानी से हल करना चाहता है.

नाजुक दौर से गुजर रहा है यूरोपीय संघ, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल. (फाइल फोटो)

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का कहना है कि यूरोपीय संघ (ईयू) फिलहाल बहुत ही नाजुक दौर से गुजर रहा है. जर्मनी, फ्रांस के साथ मिलकर जल्द से जल्द यूरोपीय मुद्दों को सुलझाना चाहता है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मर्केल ने शनिवार (17 मार्च) को वीडियो पॉडकास्ट के जरिए बताया कि अगले सप्ताह होने वाली बैठक में ब्रिटेन के ईयू से आधिकारिक रूप से निकल जाने के बाद ईयू के भावी संबंधों पर चर्चा की जाएगी. मर्केल ने कहा, "हम वैज्ञानिक क्षेत्र में मिलकर काम करना जारी रखेंगे."

मर्केल के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों के साथ मिलकर जर्मनी राष्ट्रीय स्तर की तुलना में यूरोपीय स्तर पर मुद्दों को आसानी से हल करना चाहता है. इसमें आर्थिक ताकत, यूरो की दीर्घकालीन स्थिरता, ईयू की बाहरी सीमाओं की सुरक्षा जैसे मुद्दे शामिल हैं. चांसलर ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हमें जल्द ही सुखद परिणाम मिलेंगे. फ्रांस और जर्मनी मिलकर काम करेंगे."

सूडान, ईयू के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग पर समझौता
सूडान और यूरोपीय संघ (ईयू) ने आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए 14 मार्च को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते पर हस्ताक्षर सूडान राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी प्राधिकरण और स्पेन के इंटरनेशनल एंड इबेरो-अमेरिकन फाउंडेशन फॉर एडमिनिस्ट्रेशन एंड पब्लिक पॉलिसीज (एफआईआईएपीपी) के बीच मंगलवार को हुए.

ईयू ने एफआईआईएपीपी को यमन और कुछ अफ्रीकी देशों में कानून के राज और आतंकवाद से निपटने के लिए अपने कार्यक्रमों को लागू करने के लिए नियुक्त किया हुआ है. इस समझौते का उद्देश्य अनुभवों का आदान-प्रदान करना और आतंकवाद, कट्टरता और हिंसा के खिलाफ सूडान के कानूनों को सख्ती से लागू करना है.

इस दौरान सूडान के विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी अब्दुल-गनी अल-नाइम ने सूडान द्वारा आतंकवाद व कट्टरता के सभी रूपों के खिलाफ लड़ाई के समर्थन के प्रयासों को जाहिर किया. एफआईआईएपीपी के महानिदेशक प्रेडो फ्लोर्स ने भी आतंकवाद के खिलाफ सूडान की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया.

(इनपुट एजेंसी से भी)