Facebook ने इस शख्स की अंतिम इच्छा नहीं की पूरी, जानिए क्या है वजह
Advertisement

Facebook ने इस शख्स की अंतिम इच्छा नहीं की पूरी, जानिए क्या है वजह

इच्छामृत्यु (Euthanasia) से प्रतिबंध हटाने की मांग में खाना-पानी छोड़ने वाले एक शख्स को फेसबुक (Facebook) ने ब्लॉक कर दिया है. 57 वर्षीय फ्रेंच नागरिक एलन कोक (Alain Cocq) चाहते हैं कि उनकी मौत की लाइवस्ट्रीमिंग (Livestream) की जाए.

इच्छामृत्यु की मांग करने वाले  एलन, फोटो: रॉयटर्स

पेरिस: इच्छामृत्यु (Euthanasia) से प्रतिबंध हटाने की मांग में खाना-पानी छोड़ने वाले एक शख्स को फेसबुक (Facebook) ने ब्लॉक कर दिया है. 57 वर्षीय फ्रेंच नागरिक एलन कोक (Alain Cocq) चाहते हैं कि उनकी मौत की लाइवस्ट्रीमिंग (Livestream) की जाए. हालांकि फेसबुक ने उनकी इस आखिरी ‘इच्छा’ को पूरा करने से इनकार कर दिया है. 

  1. 57 वर्षीय फ्रेंच नागरिक एलन कोक चाहते हैं इच्छामृत्यु 
  2. खाना-पानी और दवा लेना भी किया बंद
  3. 34 सालों से दुर्लभ और असाध्य बीमारी से हैं पीड़ित
  4.  

एलन पिछले 34 सालों से एक दुर्लभ और असाध्य बीमारी (Rare and Incurable degenerative Disease) से पीड़ित है. अपनी जिंदगी को समाप्त करने के लिए उन्होंने खाना, पीना और यहां तक कि दवा लेना भी बंद कर दिया है. वह चाहते हैं कि उनकी मृत्यु की लाइवस्ट्रीमिंग की जाए, ताकि फ्रेंच अधिकारी उनके जैसे लोगों की पीड़ा समझ सकें और चिकित्सीय सहायता प्राप्त आत्महत्या (Medically Assisted Suicide) पर लगे प्रतिबंध को हटाया जा सके.

ये भी पढ़ें: LAC विवाद: दुनिया ने भी माना- बैकफुट पर चीन, पढ़ें यूरोपियन थिंक टैंक की रिपोर्ट

फेसबुक द्वारा ब्लॉक किये जाने से एलन कोक आहत हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि वो अपनी मौत के लाइव ब्रॉडकास्ट का कोई न कोई तरीका खोज लेंगे. इससे पहले, एलन ने कहा था कि वह शनिवार सुबह से फेसबुक पर अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग करेंगे.  

फेसबुक ने बताई वजह
फेसबुक ने एक बयान जारी करके कहा है कि ‘हम इच्छा मृत्यु के महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने के एलन कोक के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की सलाह पर उनके अकाउंट पर लाइव प्रसारण को ब्लॉक कर रहे हैं, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है. हमें लगता है कि आत्महत्या के ऐसे प्रयासों को दिखाने से खुद को नुकसान पहुंचाने के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है’.

मुक्ति का रास्ता मिला
फेसबुक की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एलन ने कहा कि वो 24 घंटे के अंदर लाइवस्ट्रीमिंग का वह कोई नया तरीका खोज लेंगे. पूर्वी फ्रांस के डिजोन में रहने वाले एलन ने शुक्रवार को एक वीडियो पोस्ट करके बताया था कि उन्होंने अपना आखिरी भोजन कर लिया है. उन्होंने कहा था, ‘मैंने आखिरी बार खाना खा लिया है और आप सभी के स्वास्थ्य के लिए आखिरी जाम पी रहा हूं. मुक्ति का रास्ता यहां से शुरू होता है और यकीन कीजिये कि मैं बेहद खुश हूं’.

राष्ट्रपति ने किया इनकार
एलन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (French President Emmanuel Macron) को पत्र लिखकर कहा था कि मेडिकल प्रोफेशनल्स को उनकी मृत्यु में सहायता की अनुमति दी जाए, लेकिन राष्ट्रपति ने इससे इनकार कर दिया था. मैक्रॉन ने अपने जवाबी पत्र में कहा था कि फ्रेंच कानून इच्छामृत्यु की अनुमति नहीं देते. गौरतलब है कि फ्रांस के पड़ोसी देश स्विट्जरलैंड, बेल्जियम और नीदरलैंड ने ऐसे कानूनों को अपनाया है जो कुछ विशेष मामलों में इच्छामृत्यु के लिए चिकित्सकीय सहायता प्रदान करते हैं. 

VIDEO

Trending news