FBI ने किया न्यूयॉर्क पर आतंकी हमले की साजिश का पर्दाफाश; तीन गिरफ्तार, एक पाकिस्तान से
Advertisement
trendingNow1345144

FBI ने किया न्यूयॉर्क पर आतंकी हमले की साजिश का पर्दाफाश; तीन गिरफ्तार, एक पाकिस्तान से

तीनों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था, लेकिन न्यूयॉर्क में एक संघीय अदालत ने हाल ही में उनके खिलाफ लगाये गये आरोपों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया था.

एफबीआई के एक अंडरकवर एजेंट ने ISIS समर्थक बनकर आतंकियों से संपर्क किया था. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी अभियोजकों ने शनिवार (7 अक्टूबर) को कहा कि 2016 में न्यूयॉर्क में आतंकवादी हमलों की साजिश इस्लामिक स्टेट के तीन समर्थकों ने रची थी और उनमे से एक पाकिस्तान में रह रहा था. अधिकारियों ने उस साजिश को नाकाम कर दिया था. उन्होंने बताया कि तीन लोगों पर हमलों की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. उन हमलों को 2016 में रमजान के पवित्र महीने में इस्लामिक स्टेट के नाम से अंजाम दिया जाना था.

  1. ये तीनों आरोपी 19 वर्षीय तल्हा हारून, अब्दुलरहमान, रसेल सालिक हैं.
  2. अब्दुलरहमान ने हमलों में इस्तेमाल बम बनाने की सामग्री खरीदी थी.
  3. टाइम्स स्क्वायर और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो सिस्टम में बम धमाके की योजना थी.

तीनों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था. लेकिन न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत ने हाल ही में उनके खिलाफ लगाये गये आरोपों को सार्वजनिक करने का आदेश दिया था. ये तीनों आरोपी 19 वर्षीय तल्हा हारून (पाकिस्तान में बसा अमेरिकी नागरिक), 19 वर्षीय कनाडाई नागरिक अब्दुलरहमान अल बहनासावी और 37 वर्षीय फिलीपीनी नागरिक रसेल सालिक हैं.

न्याय विभाग के मुताबिक अल बहनासावी ने हमलों में इस्तेमाल के लिए बम बनाने की सामग्री खरीदी थी. हारून ने कथित तौर पर अल बहनासावी के साथ मिलकर हमलों को अंजाम देने की योजना बनाई थी. उसका अमेरिका में प्रत्यर्पण अभी लंबित है. सालिक ने हमले की योजना के लिये कथित तौर पर आर्थिक मदद की थी. उसका भी प्रत्यर्पण अभी लंबित है.

संघीय अभियोजकों ने कहा कि इस साजिश में टाइम्स स्क्वायर और न्यूयॉर्क सिटी मेट्रो सिस्टम में बम धमाके तथा खास कन्सर्ट स्थलों पर नागरिकों पर गोलीबारी करना शामिल था. न्याय विभाग ने कहा कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) और न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) ने इन आतंकी साजिशों को विफल कर दिया था.

एफबीआई के एक अंडरकवर एजेंट ने इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) समर्थक बनकर उनसे संपर्क किया और आरोपियों को इस बात के लिये राजी कर लिया कि वह उनके साथ हमलों को अंजाम देने के लिये तैयार है.

Trending news