Corona से मुकाबले के लिए India के साथ खड़ा है US, Kamala Harris ने दिलाया हर संभव मदद का भरोसा

कमला हैरिस ने कहा कि हम एशियाई क्वाड (Asian Quad) के सदस्यों के रूप में, वैश्विक समुदाय के हिस्से के रूप में और भारत के दोस्त के रूप में उसकी मदद कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि हम सभी इस तरह मिलकर काम करते रहेंगे, तो इस मुश्किल से भी जल्द बाहर निकल जाएंगे.  

Corona से मुकाबले के लिए India के साथ खड़ा है US, Kamala Harris ने दिलाया हर संभव मदद का भरोसा
फाइल फोटो: रॉयटर्स

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने कोरोना (Coronavirus) महामारी से जंग में भारत (India) को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. उन्होंने कहा है कि इस मुश्किल वक्त में हम भारत के साथ हैं और उसकी सहायता करते रहेंगे. हैरिस ने भारत के योगदान को याद करते हुए कहा कि महामारी की शुरुआत में भारत ने अमेरिका की मदद की थी, अब हम भारत की सहायता के लिए उसके साथ खड़े हैं. बता दें कि संकट की इस घड़ी में नई दिल्ली की सहायता के लिए पूरी दुनिया से मदद के हाथ उठ रहे हैं.

India महत्वपूर्ण सहयोगी

कमला हैरिस ने कहा कि भारत (India) के जो हालात हैं, वो दिल दुखाने वाले हैं. भारत हमारा महत्वपूर्ण सहयोगी है और वहां स्थिति सामान्य करने के लिए हम हर संभव मदद प्रदान करेंगे. कोरोना से लड़ाई में भारत के योगदान की सराहना करते हुए अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘महामारी की शुरुआत में, जब हमारे अस्पताल में बेड कम पड़ने लगे थे तब भारत ने सहायता भेजी थी. आज, हम जरूरत के समय उसकी मदद करने के लिए दृढ़ हैं’.

ये भी पढ़ें -भारत में दूर होगा Corona Vaccine का संकट, Full सब्सिडी पर GAVI भेज रहा 19-25 टीके

Oxygen Cylinder भी भेजे

हैरिस ने कहा कि हम एशियाई क्वाड (Asian Quad) के सदस्यों के रूप में, वैश्विक समुदाय के हिस्से के रूप में और भारत के दोस्त के रूप में उसे मदद उपलब्ध करा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि हम सभी इस तरह मिलकर काम करते रहेंगे, तो इस मुश्किल से भी जल्द बाहर निकल जाएंगे. उपराष्ट्रपति ने बताया कि यूएस ने भारत को रिफिल करने योग्य ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और N95 मास्क उपलब्ध कराए हैं और आगे भी कराते रहेंगे.  

Biden-Modi की हुई थी बात

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए हमने भारत को रेमेडिसविर इंजेक्शन भेजे हैं और भविष्य में भी यथासंभव मदद पहुंचाते रहेंगे. कमला हैरिस ने कहा कि 26 अप्रैल को राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से बात की और 30 अप्रैल तक संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन्य सदस्य और नागरिक वहां राहत दे रहे थे.  

Corona Vaccine पर कही ये बात

वैक्सीन के मुद्दे पर बोलते हुए हैरिस ने कहा कि भारत और अन्य देशों को टीकाकरण में तेजी लाने में मदद करने के लिए हमने COVID-19 वैक्सीन पर पेटेंट को निलंबित करने के लिए पूर्ण समर्थन की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक कोविड के मामले हैं. हालांकि, हम मानते हैं कि यह लड़ाई किसी एक देश की नहीं है, पूरी दुनिया को इससे मिलकर लड़ना होगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.