थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ियों का वीडियो आया सामने, साथियों के साथ मस्ती करते आए नजर
Advertisement
trendingNow1415347

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ियों का वीडियो आया सामने, साथियों के साथ मस्ती करते आए नजर

फुटबॉल खिलाड़ियों को सही सलामत गुफा के अंदर से बाहर निकाला जा सके, इसके लिए नौसेना लगातार काम कर रही है. 

फोटो साभार : Reuters

थाईलैंड : थाईलैंड की गुफा में पिछले 12 दिनों से फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ियों की पहली बार तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों में सभी फुटबॉल खिलाड़ी गुफा के अंदर एक टापू पर बैठे हुए नजर आ रहे हैं. यही नहीं इन तस्वीरों को देखकर लग रहा है कि वह सभी सुरक्षित हैं और जल्द ही बाहर आना चाहते हैं. वहीं, थाईलैंड की नौसेना ने भी खिलाड़ियों का एक वीडियो जारी किया है. ताजा वीडियो में लड़कों और उनके कोच ने कहा कि वे ठीक हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे ये मासूम इन मुश्किलों पलों को भी एन्जॉय कर रहे हैं.

फुटबॉल खिलाड़ियों को सही सलामत गुफा के अंदर से बाहर निकाला जा सके, इसके लिए नौसेना लगातार काम कर रही है. इम तस्वीरों के सामने आने के बाद दुनियाभर में लोग इन सभी 12 खिलाड़ियों के बाहर आने और सही रहने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

बारिश बन रही है परेशानी
दरअसल, ये बच्चे जिस गुफा के अंदर फंसे हुए हैं, वहां पर बारिश के कारण पानी भर गया है. पिछले दो दिनों से बारिश ना होने के कारण गुफा से काफी पानी निकल गया है. हालांकि मौसम विभाग की ओर से बारिश की चेतावनी के बाद नौसेना की परेशानियां एक बार फिर से बढ़ गई हैं. खिलाड़ियों को निकालने के लिए गोताखोरों की मदद ली जा रही है.

देखिए वीडियो

गुफा में क्यों गए खिलाड़ी
पिछले दिनों मैच खत्म होने के बाद यह पूरी फुलबॉल खिलाड़ियों की टीम मैच के बाद गुफा में घूमने गए थे, टीम के साथ उनके कोच भी मौजूद थे. ऐसा माना जा रहा है कि भारी बारिश से गुफा के मुख्य मार्ग में बाढ़ आ गई जिससे फुटबॉल खिलाड़ी उसमें फंस गए. बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया था, 

गुफा में केबल लगाने का किया जा रहा काम
थाईलैंड के एक अधिकारी ने बताया कि बचाव दल बाढ़ग्रस्त गुफा में इंटरनेट केबल लगाने की कोशिशों में जुटे हैं ताकि माता-पिता वहां फंसे अपने बच्चों से बात कर सकें. डिपार्टमेंट ऑफ डिजास्टर प्रिवेंशन एंड मिटिगेशन के उप निदेशक कोर्बचई बूनोरना का कहना है कि बचावकर्मी गुफा के समीप कुओं से पानी निकालने की कोशिश कर रहे हैं ताकि गुफा के भीतर पानी का स्तर कम कर फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ियों तथा कोच को निकाला जा सकें.

उन्होंने कहा, ‘‘लगातार पानी निकाला जा रहा है. जितना ज्यादा निकलेगा उतना बेहतर होगा.’’ इससे पहले चिआंग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने कहा कि सभी लड़कों को एक बार में ही एक साथ बाहर नहीं निकाला जा सकता.बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान की निगरानी कर रहे थाई अधिकारी ने कहा ने कहा, ‘‘सभी 13 लोगों को एक ही बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता. अगर उनका स्वास्थ्य ठीक और व्यक्ति 100 फीसदी तैयार है तभी वह बाहर आ सकते हैं. 

केबल लगने के बाद फोन पर हो सकेगी बात
संचार तकनीशियन फूवनार्त कीवदम ने बुधवार को कहा कि एक बार केबल लग जाएगी तो गुफा के भीतर फोन कॉल करना संभव होगा. अधिकारियों ने मंगलवार को भी इसकी कोशिश की थी लेकिन पानी के कारण उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए. 

Trending news