Jacinda Ardern Wedding: न्यूजीलैंड की पूर्व PM जैसिंडा अर्डर्न विवाह बंधन में बंधी, शादी के लिए किया सालों इंतजार
Advertisement
trendingNow12057842

Jacinda Ardern Wedding: न्यूजीलैंड की पूर्व PM जैसिंडा अर्डर्न विवाह बंधन में बंधी, शादी के लिए किया सालों इंतजार

Jacinda Ardern News: अर्डर्न महज 37 साल की उम्र में 2017 में न्यूजीलैंड की पीएम बनी थीं. वह जल्द ही वामपंथ की एक ग्लोबल आइकन बन गईं. कोविड महामारी के शुरुआती चरणों से निपटने के लिए अर्डर्न की दुनिया भर में तारीफ हुई थी. 

Jacinda Ardern Wedding: न्यूजीलैंड की पूर्व PM जैसिंडा अर्डर्न विवाह बंधन में बंधी, शादी के लिए किया सालों इंतजार

New Zealand News: न्यूजीलैंड की पूर्वी पीएम जैसिंडा अर्डर्न सगाई के करीब पांच वर्षों के बाद शनिवार को एक निजी समारोह में अपने पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड के साथ शादी के बंधन में बंध गईं.  शादी समारोह न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन से 325 किलोमीटर (200 मील) दूर,  हॉक्स बे क्षेत्र में एक लक्जरी अंगूर के बगीचे में आयोजित किया गया था.

शादी में केवल परिवार, करीबी दोस्तों और अर्डर्न के कुछ पूर्व विधायक सहयोगियों को इनवाइट किया गया था जिसमें अर्डर्न के उत्तराधिकारी और पूर्व प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस भी शामिल थे. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक कुछ प्रदर्शनकारियों ने कार्यक्रम स्थल के बाहर एक दीवार पर दर्जनों टीकाकरण विरोधी पोस्टर चिपका दिए थे.

2019 में हुई थी सगाई
43 वर्षीय अर्डर्न और 47 वर्षीय गेफोर्ड की मई 2019 में सगाई हुई थी और उनकी शादी 2022 की शुरुआत में होनी थी. इस बीच पूरी दुनिया की तरह न्यूजीलैंड के सामने भी कोविड की चुनौती आ गई. अर्डर्न सरकार ने देश में सख्त पाबंदियां लागू कर दीं और पीएम ने खुद अपनी शादी भी स्थगित कर दी.  

अर्डर्न ने शादी रद्द करने के फैसले के समय कहा था, ‘जीवन ऐसा ही है मैं साहस के साथ कह सकती हूं कि मैं हजारों अन्य न्यूजीलैंडवासियों से अलग नहीं हूं.’

37 साल की उम्र में पीएम बनी थीं अर्डर्न
अर्डर्न महज 37 साल की उम्र में 2017 में न्यूजीलैंड की पीएम बनी थीं. वह जल्द ही वामपंथ की एक ग्लोबल आइकन बन गईं. न्यूजीलैंड की अब तक की सबसे खराब सामूहिक गोलीबारी और कोविड महामारी के शुरुआती चरणों से निपटने के लिए अर्डर्न की दुनिया भर में तारीफ हुई.

2018 में, अर्डर्न पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म देने वाली दूसरी निर्वाचित विश्व नेता बनीं. उस वर्ष बाद में, वह अपनी नवजात बेटी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी लेकर गईं.

कोविड पाबंदियों की वजह से झेलना पड़ा विरोध
अर्डर्न की सरकार के तहत न्यूजीलैंड में दुनिया के कुछ सबसे सख्त कोरोनोवायरस पाबंदियां लागू की गईं. जिनकी वजह से प्रधानमंत्री के रूप में उनके अंतिम वर्ष के दौरान उऩका खासा विरोध हुआ.

अर्डर्न ने जनवरी 2023 में न्यूजीलैंडवासियों को चौंका दिया जब उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री के रूप में साढ़े पांच साल के बाद पद छोड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि चुनावी वर्ष में काम करने के लिए उनके पास अब ‘पर्याप्त क्षमता’ नहीं है.

Trending news