बान की मून ने कहा, कोरियाई देशों के साथ जारी रहनी चाहिए बातचीत
Advertisement

बान की मून ने कहा, कोरियाई देशों के साथ जारी रहनी चाहिए बातचीत

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख बान की मून ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करके एक अहम भूमिका निभा सकता है.

बान की मून ने कहा कि दक्षिण और उत्तर कोरिया को एक-साथ आकर मेल-मिलाप के वातावरण को विकसित करना चाहिए. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख बान की मून का कहना है कि विटंर ओलिंपिक के दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच शुरू हुई बातचीत जारी रहनी चाहिए ताकि यह पुन: मेलमिलाप, शांति और उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण के रास्ते पर आगे बढ़ सके. मून संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के पद पर 10 साल सेवा देने से पहले दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री रह चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख बान की मून ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहा, 'दक्षिण तथा उत्तर कोरिया दोनों को एक-साथ आकर फिर से मेल-मिलाप के वातावरण को विकसित किया जाना चाहिए. 

  1. बातचीत से आगे बढ़ सकती हैं मेलमिलाप और शांति: मून
  2. 10 साल का तक संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख रहे हैं बान की मून
  3. संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख से पहले दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री रह चुके हैं बान

ये भी पढ़ें: उत्तर कोरिया पर ‘उचित कार्रवाई’ करे सुरक्षा परिषद : बान की मून

बातचीत कर अहम भूमिका निभा सकता है अमेरिका
संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख बान की मून ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत करके एक अहम भूमिका निभा सकता है, जैसा कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सुझाव दिया है. उन्होंने उप राष्ट्रपति माइक पेंस ओलंपिक्स के दौरान उत्तर कोरियाई अधिकारियों से उस गुप्त बैठक का भी जिक्र किया, जो बाद में रद्द हो गई थी. उन्होंने कहा कि अगर वो बैठक हो जाती तो इतिहास रच सकता था. 

ये भी पढ़ें: 'उत्तर कोरिया के परमाणु एजेंडे के खिलाफ एकजुट हैं अमेरिका और दक्षिण कोरिया'

आपको बता दें कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा था कि शीतकालीन ओलंपिक के साथ-साथ दोनों कोरियाई देशों के बीच वार्ता के बावजूद उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ अमेरिका और दक्षिण कोरिया एकजुट हैं. विश्लेषकों का कहना था कि उत्तर कोरिया के ओलंपिक कूटनीति अभियान का मकसद उसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को कम करना और दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका के बीच गठबंधन को कमजोर करना है. पेंस ने दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद एयर फोर्स टू विमान में संवाददाताओं से कहा था कि वह और राष्ट्रपति मून जेइ इन उत्तर कोरिया के खिलाफ 'मजबूती से खड़े' हुए हैं और मिलकर कोशिश कर रहे हैं.

Trending news