अमेरिका में चार भारतीय अमेरिकियों पर एच-1 बी वीजा फर्जीवाड़ा का आरोप
Advertisement

अमेरिका में चार भारतीय अमेरिकियों पर एच-1 बी वीजा फर्जीवाड़ा का आरोप

सिलिकन वैली के एक दंपति समेत भारतीय मूल के चार अमेरिकियों को एच-1बी वीजा फर्जीवाड़े और अन्य अपराधों की साजिश को लेकर आरोपित किया गया है। दंपति सुनीता गंटीपल्ली और वेंकट गंटीपल्ली तथा प्रताप ‘बॉब’ कोडोमूरी और संध्या रामिरेड्डी को पिछले हफ्ते अभ्यारोपित किया गया और उन पर एच-1बी विशेषज्ञता पेशा कार्य वीजा हेतु फर्जी आवेदन जमा करने का आरोप है।

वाशिंगटन : सिलिकन वैली के एक दंपति समेत भारतीय मूल के चार अमेरिकियों को एच-1बी वीजा फर्जीवाड़े और अन्य अपराधों की साजिश को लेकर आरोपित किया गया है। दंपति सुनीता गंटीपल्ली और वेंकट गंटीपल्ली तथा प्रताप ‘बॉब’ कोडोमूरी और संध्या रामिरेड्डी को पिछले हफ्ते अभ्यारोपित किया गया और उन पर एच-1बी विशेषज्ञता पेशा कार्य वीजा हेतु फर्जी आवेदन जमा करने का आरोप है।

अभ्यारोपण के अनुसार इन चारों ने अनुपयुक्त ढंग से एक सौ से अधिक एच-1बी वीजा आवेदन देने के लिए कैलीफोर्निया के तीन कॉर्पोरेशनों का कथित रूप से इस्तेमाल किया। एक बयान में कैलीफोर्निया के उत्तरी जिले के अमेरिकी अभियोजक ने कहा कि सिलिकन वैली से दंपति वेंकट और सुनीता ने प्रौद्योगिकी कंपनियों के वास्ते कर्मचारी उपलब्ध कराने के लिए डीए सॉफ्ट टेक और इक्विनेट कंपनियां खोलीं। वेंकट दोनों कंपनियों के अध्यक्ष और उनकी पत्नी सुनीता उपाध्यक्ष थीं।

नेवडा के कोंडामूरी पर आरोप है कि वह एसआईएसएल नेटवर्क्‍स के संस्थापक और मालिक हैं और उनकी बहन रामिरेड्डी तीनों कंपनियों में मानव संसाधन प्रबंधक और संचालन प्रबंधक है। चारों पर वीजा फर्जीवाड़ा, गलत बयानबाजी, न्याय में बाधा पहुंचाना, सबूतों के साथ छेड़छाड़ आदि का आरोप है।

Trending news