France: अनचाही प्रेग्नेंसी से परेशान यूरोप का ये देश! अब बचने के लिए निकाला ये तरीका
topStories1hindi1479099

France: अनचाही प्रेग्नेंसी से परेशान यूरोप का ये देश! अब बचने के लिए निकाला ये तरीका

Unwanted Pregnancy: अपने देश के टीनेजर्स और बाकी एज ग्रुप के यूथ की हेल्थ (Health) को सुरक्षित रखने के लिए फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो (Emmanuel Macron) ने बहुत बड़ा फैसला किया है. इस फैसले की चर्चा अब यूरोप (Europe) समेत पूरी दुनिया में हो रही है.

France: अनचाही प्रेग्नेंसी से परेशान यूरोप का ये देश! अब बचने के लिए निकाला ये तरीका

France makes condoms free: यूरोपियन यूनियन में फ्रांस का बड़ा अहम योगदन है. हाई टेक्नालजी और मेडिकल साइंस में दुनिया के कई देशों से आगे चल रहा फ्रांस (France) फिलहाल अनवांटेड प्रेगनेंसी (Unwanted Pregnancy) से परेशान है. 18 से 25 साल की एज ग्रुप में यहां अनचाही प्रेग्नेंसी के मामले इतनी तेजी से बढ़े कि सीधे राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो (Emmanuel Macron) को दखल देना पड़ा है. ऐसे में अब सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था के खतरे को कम करने के लिए यहां के स्कूलों तक में फ्री कंडोम वेंडिंग मशीनें तक लगानी पड़ी हैं.

पूरे देश में फ्री कंडोम
न्यूज़ एजेंसी 'फ्रांस 24' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मैक्रो के आदेश पर अमल शुरू हो चुका है. मैक्रो ने कहा कि उनका देश रूढियों से नहीं बंधा है. एक आजाद ख्याल देश में सभी का ख्याल रखना सरकार की जिम्मेदारी है. मैक्रों ने कहा, '18 से 25 साल के सभी युवाओं को सरकार फार्मेसियों के जरिए फ्री में कंडोम मुहैया कराएगी. ये दरअसल अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए एक छोटी सी क्रांति है. फ्रांस की मैको सरकार ने इसी साल से 25  साल से कम उम्र की सभी महिलाओं के लिए मुफ्त बर्थ कंट्रोल की पेशकश शुरू करने के बाद ये कदम उठाया है.

यौन शिक्षा को बढ़ावा देने का ऐलान
मैक्रो ने कहा, ‘सेक्स एजुकेशन (Sex Education) के विषय पर नतीजे बहुत अच्छे नहीं हैं. हलात और हकीकत इससे काफी अलग है. यह ऐसा क्षेत्र है जहां हमें अपने शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए कुछ बेहतर प्रयोग करने की जरूरत है. मैं भी हेल्थ डिपार्टमेंट की गाइडलाइंस का पालन करता हूं. इसलिए देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए मास्क लगा रहा हूं.' 

दरअसल कई युवा लड़कियां अनचाही प्रेगनेंसी (Unintended Pregnancy) से घिर जाती हैं और उन्‍हें समझ नहीं आता कि क्‍या करें या किस तरह से इससे बाहर निकलें. साथ ही पहले या दूसरे हफ्ते में कुछ महिलाएं गर्भपात करवाने की सोचती हैं लेकिन उन्‍हें इसके तरीके या विकल्‍प के बारे में पता नहीं होता है. 

आपको बताते चलें कि इस फ्री कंडोम के लिए फंड पहले से ही फ्रांस की नेशनल हेल्थ स्कीम की तरफ से दिया जाता है. हालांकि अभी तक ये उनको मुफ्त मिलता था जिसे डॉक्टर इसके इस्तेमाल की सलाह देते थे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news