फ्रांस: राष्ट्रपति चुनाव में पहले चरण की वोटिंग, विरोधी प्रत्याशी से मैक्रों को मिल रही कड़ी टक्कर
Advertisement

फ्रांस: राष्ट्रपति चुनाव में पहले चरण की वोटिंग, विरोधी प्रत्याशी से मैक्रों को मिल रही कड़ी टक्कर

फ्रांस के चुनावों में पहले ऐसा लग रहा था कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के लिए जीत आसान होगी, लेकिन अब दक्षिणपंथी मारिन ली पेन (Marine Le Pen) से उन्हें कड़ी चुनौती मिलती नजर आ रही है.

फ्रांस: राष्ट्रपति चुनाव में पहले चरण की वोटिंग, विरोधी प्रत्याशी से मैक्रों को मिल रही कड़ी टक्कर

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान रविवार को शुरू हो गया. चुनावों के पहले चरण में बड़ी संख्या में वोटर मतदान केंद्रों पर पहुंचे. हालांकि पहले ऐसा लग रहा था कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के लिए जीत आसान होगी, लेकिन अब दक्षिणपंथी मारिन ली पेन (Marine Le Pen) से उन्हें कड़ी चुनौती मिलती नजर आ रही है.

  1. फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव जारी
  2. मैक्रों के सामने तमाम रोड़े
  3. कोविड प्रोटोकोल का हुआ पालन

मैक्रों के सामने इतने रोड़े

मैक्रों, जहां देश के 4.8 करोड़ वोटर्स से दूसरे कार्यकाल के लिए उन्हें विजयी बनाने की अपील कर रहे हैं, वहीं 11 अन्य उम्मीदवार उनकी जीत की राह में रोड़े बनकर अड़े हुए हैं. बड़ी संख्या में फ्रांसीसी नागरिक अपनी समस्याओं के लिए मैक्रों की बेरुखी से नाराज हैं और उनका कहना है मैक्रों ने खाद्यान्न, ईंधन आदि से जुड़ी घरेलू समस्याओं की ओर ध्यान के बजाय यूक्रेन में जारी युद्ध पर अपना ध्यान केंद्रित किया है.

ग्लोबली असर डाल रहा चुनाव

यूरोपीय संघ की पूर्वी सीमा पर जारी युद्ध के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ा महत्व है. इसमें युद्ध के बाद फ्रांस की पहचान को नए सिरे से स्थापित करना और यह तय करना कि यूरोपीय आबादी का उत्थान हुआ है या पतन.

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह और जयशंकर पहुंचे अमेरिका, 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में लेंगे हिस्सा

पहले के मुकाबले कम पड़े वोट

मतदान ज्यादातर स्थानों पर रविवार स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 7 बजे खत्म होगा. हालांकि, कुछ बड़े शहरों में मतदान रात 8 बजे तक चलेगा. दोपहर तक एक चौथाई मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जो पिछले चुनावों से थोड़ा कम है.

ऐसे होता है चुनाव

आपको बता दें कि फ्रांस में चुनाव की ‘मैनुअल’ प्रणाली है. मतदाता व्यक्तिगत तौर पर मतदान करते हैं और मतदान समाप्त होने के बाद उन मतपत्रों की गिनती की जाती है. राष्ट्रीय स्तर पर मतदाताओं की संख्या के आधे से अधिक वोट यदि किसी को नहीं मिलता है तो शीर्ष के दो उम्मीदवारों के बीच 24 अप्रैल को दूसरे और निर्णायक दौर का मतदान होगा.

कोविड प्रोटोकोल का हुआ पालन

ज्यादातर उम्मीदवार अपने मतदान केंद्रों पर जल्द ही पहुंच गए थे और पत्रकारों के सामने मुस्कुराते नजर आए. अप्रैल की गर्मी के बावजूद दक्षिण पेरिस के एक मतदान केंद्र पर वोटर्स मतदान शुरू होने से पहले ही लंबी लाइन में लग गए थे. वोटर्स ने कोविड-19 प्रोटॉकॉल का पालन करते हुए मतदान किया. मतदाताओं में से ज्यादातर ने मास्क पहन रखा था या वे ‘हैंड-जेल’ का इस्तेमाल कर रहे थे.

इन नेताओं से कड़ी टक्कर

मैक्रों के अलावा दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन और वामपंथी नेता ज्यां-लुस मेलेंकोन राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं. मैक्रों और उनकी पत्नी ने उत्तरी फ्रांस के ले ताउक्वेट शहर में अपना वोट डाले. वर्ष 2017 में मैक्रों ने ली पेन को भारी मतों से हराया था और फ्रांस के राष्ट्रपति का पद संभाला था.

LIVE TV

Trending news