अमेरिका जाने का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए आई अच्छी खबर, बस करना होगा ये काम
X

अमेरिका जाने का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए आई अच्छी खबर, बस करना होगा ये काम

यदि आप अमेरिका जाने का इंतजार कर रहे हैं, तो आपका ये इंतजार खत्म होने वाला है. यूएस सरकार ने नई नीति की घोषणा की है, जिसके तहत फुल वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को अमेरिका में प्रवेश दिया जाएगा. अगले महीने से ये नई नीति लागू हो जाएगी.

अमेरिका जाने का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए आई अच्छी खबर, बस करना होगा ये काम

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) जाने का इंतजार कर रहे भारतीयों (Indians) के लिए अच्छी खबर आई है. जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन ने विदेशी नागरिकों की एंट्री को लेकर नई नीति की घोषणा की है. यह नीति 8 नवंबर से लागू होगी, जिसके तहत वैक्सीनेशन (Vaccination) करवा चुके लोगों को ही देश में प्रवेश दिया जाएगा. विदेशी नागरिकों को विमान में सवार होने से पहले पूर्ण टीकाकरण के साथ ही साथ तीन दिन पहले की निगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखानी होगी.

Corona के चलते लगा था प्रतिबंध 

‘सीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, नई नीति के तहत पूरी तरह से वैक्सीनेशन (Vaccination) करवा चुके विदेशी 8 नवंबर से अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं. जो बाइडेन प्रशासन के इस कदम से उन लोगों को फायदा मिलेगा जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं और अमेरिका जाना चाहते हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 से गैर-जरूरी यात्राओं पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें -एकमात्र अच्छा काम: अफगान की सत्ता पर काबिज Taliban ने उठाया ऐसा कदम, आप भी करेंगे तारीफ

‘अपनों’ के लिए भी सख्त किए नियम

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि यह पिछले साल की शुरुआत में लगाए गए अभूतपूर्व प्रतिबंधों के अंत की शुरुआत हो गई है. नई नीति के अनुसार टीका लगवा चुके विदेशी नागरिक अमेरिका आ सकेंगे. साथ ही बिना टीका लगवाए लौटने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए भी जांच के नियम सख्त किए गए हैं. ऐसे लोगों को यात्रा शुरू करने से एक दिन पहले और अमेरिकी पहुंचने के एक दिन के भीतर कोरोना जांच करानी होगी. फुल वैक्सीनेशन वाले लोगों को क्वारंटाइन में रहने की जरूरत नहीं होगी.

Vaccine नहीं, तो एंट्री भी नहीं

रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका 8 नवंबर से भारत और कई अन्य देशों सहित यूरोप के 26 देशों से आने वाले उन विदेशी यात्रियों को प्रवेश की अनुमति देगा जिनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. बिना टीकाकरण वाले विदेशियों को प्रवेश से रोक दिया जाएगा, वहीं जिन अमेरिकियों ने कोरोना टीका नहीं लगवाया है उन्हें कोरोना निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की जरूरत होगी.

 

Trending news