PHOTOS: 7853 गज जमीन, देवी-देवताओं की 16 मूर्तियां... UAE में बनकर तैयार हुआ हिंदू मंदिर
Advertisement

PHOTOS: 7853 गज जमीन, देवी-देवताओं की 16 मूर्तियां... UAE में बनकर तैयार हुआ हिंदू मंदिर

Dubai Hindu Temple: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हिंदू मंदिर बना है. मंदिर की पहली झलक देखकर श्रद्धालु दर्शन के लिए आतुर हो गए हैं. दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की कतार लगी हुई है.

दुबई का हिंदू मंदिर

Hindu Temple In UAE: दुबई (Dubai) में पहला विशाल हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है. संयुक्त अरब अमीरात (United States Of Arab Emirates) जैसे इस्लामिक देश में इतने खूबसूरत और भव्य मंदिर (Grand Temple) का बनना किसी अजूबे से कम नहीं है. ये मंदिर जबेल अली में रिडोर ऑफ टॉलरेंस में है, यहां हिंदू मंदिर के अलावा कई और धर्मों के भी धार्मिक स्थल जैसे गुरुद्वारा और चर्च भी हैं. दुबई में बने इस भव्य मंदिर के कपाट 5 अक्टूबूर से खोले जाएंगे. दिवाली के महीने में इस मंदिर का बनना हिंदुओं के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. 

मंदिर की पहली झलक

1 सितंबर को दुबई के इस मंदिर में भगवान की मूर्तियों की प्रतिष्ठा की गई. इस दौरान मंदिर की पहली झलक देखने को मिली. मंदिर की बनावट बेहद सुंदर है. इसके गुंबद पर 3डी प्रिंटेड (3d Printed) गुलाबी कमल है, जो मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. 

मंदिर की भव्यता 

मंदिर 7853 गज के एरिया में फैला हुआ है. दुबई के इस मंदिर में एक नहीं बल्कि सोलह देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं. मंदिर में धार्मिक कार्यक्रमों जैसे भजन-कीर्तन के लिए एक सामुदायिक भवन भी बनाया गया है. मंदिर में पूजा के लिए 8 पुजारी मौजूद रहेंगे. 

कैसे होंगे दर्शन

दुबई का मंदिर 5 अक्टूबर से आम जनता के लिए खोला जाएगा. सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक श्रद्धालु मंदिर में दर्शन कर सकेंगे. अक्टूबर के महीने में ऑनलाइन बुकिंग करने पर ही मंदिर में एंट्री मिल पाएगी. अक्टूबर के बाद फ्री एंट्री मिल सकेगी. 

इससे पहले भी था एक मंदिर 

इस मंदिर को दुबई का पहला हिंदू मंदिर कहा जाता है, लेकिन इससे 64 साल पहले भी एक मंदिर का निर्माण किया गया था. पुराने मंदिर में भगवान कृष्ण और शिव की मूर्तियां थी. पुराना मंदिर इसके मुकाबले काफी छोटा था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news