Cholera in Haiti: हैती में हैजा ने फिर पसारे पैर, 7 लोगों की मौत, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और कैसे बचें
topStorieshindi

Cholera in Haiti: हैती में हैजा ने फिर पसारे पैर, 7 लोगों की मौत, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और कैसे बचें

Cholera: पिछले एक साल से हैती में हैजा का कोई पुष्ट मामला नहीं मिला था. रिपोर्ट के मुताबिक, हैती स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले पोर्ट-ऑ-प्रिंस क्षेत्र में हैजा के एक मामले की पुष्टि पिछले दिनों की थी और राजधानी के बाहर सिटी सोलेइल शहर में कुछ संदिग्ध मामले मिले थे.

Cholera in Haiti: हैती में हैजा ने फिर पसारे पैर, 7 लोगों की मौत, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और कैसे बचें

Cholera Cambe back in Haiti: हैती (Haiti) में रविवार को हैजा (Cholera) से करीब 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. बताया जा रहा है कि हैती में स्थिति और भी बुरी हो सकती है. दरअसल इसके पीछे की बड़ी वजह वहां ईंधन संकट और साफ पानी की कमी है. पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी इन मौत की पुष्टि की है. बता दें कि इस बीमारी ने 2010 के प्रकोप के माध्यम से लगभग 10,000 लोगों की जान ले ली थी. हालांकि पिछले एक साल से हैती में हैजा का कोई पुष्ट मामला नहीं मिला था. रिपोर्ट के मुताबिक, हैती स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले पोर्ट-ऑ-प्रिंस क्षेत्र में हैजा के एक मामले की पुष्टि की थी और राजधानी के बाहर सिटी सोलेइल शहर में कुछ संदिग्ध मामले मिले थे.

ये है बड़ी वजह

दरअसल, पिछले महीने ईंधन की कीमतों में वृद्धि की घोषणा के विरोध में यहां एक गिरोह पिछले महीने से देश के मुख्य ईंधन बंदरगाह को अवरुद्ध किए हुए है. कई अस्पतालों ने बिजली जनरेटर के लिए ईंधन की कमी के कारण परिचालन या तो बंद कर दिया है या फिर संचालन के घंटे कम कर दिए हैं. ट्रांसपोर्ट सिस्टम टूट चुका है. लोग अपने साधन से भी एक-जगह से दूसरी जगह नहीं जा सकते.

पानी की सप्लाई भी बंद

इस देश के अधिकतर इलाके में बोतलबंद पानी की प्रमुख आपूर्तिकर्ता कैरेबियन बॉटलिंग कंपनी ने रविवार को कहा कि उसके पास डीजल ईंधन खत्म हो गया है और अब वह हैती में पानी का उत्पादन और वितरण जारी नहीं रख सकती.

हैजा को भी जानें

हैजा बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है जो दूषित पानी से फैलता है. इससे गंभीर डायरिया और डिहाइड्रेशन हो सकता है. दूषित पानी पीना या दूषित भोजन खाना बैक्टीरिया के संपर्क में आने का सबसे आम माध्यम हैं. आम तौर से हैजा उन इलाकों में आम है जहां सुरक्षित पीने के पानी मुश्किल है.

हैजा संक्रमण के लक्षण

इस बीमारी में डायरिया, उल्टी और मतली, सुस्ती, डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में ऐंठन, तेज पल्स, इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन, अत्यधिक प्यास, सूखी स्किन और सूखा मुंह आदि लक्षण प्रमुख हैं.

हैजा से खुद कैसे बचाएं

अगर आप खुद को हैजा से बचाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. उबला हुआ पानी पिएं. बोतलबंद, उबला, या केमिकल के साथ डिसइंफेक्टेड पानी का इस्तेमाल खान-पान और अन्य काम के लिए करना चाहिए. पानी को डिसइंफेक्ट करने के लिए एक मिनट तक उसे उबालें या फिल्टर करें. आपको कच्चा भोजन इस्तेमाल करने से भी परहेज करना चाहिए. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news