Israel–Hamas war: हमास का दावा- गाजा में इजरायली सैनिकों को बनाया बंधक, इजरायल ने किया इनकार
Advertisement
trendingNow12264253

Israel–Hamas war: हमास का दावा- गाजा में इजरायली सैनिकों को बनाया बंधक, इजरायल ने किया इनकार

Israel Gaza war: फलस्तीन का इस्लामिक चरमपंथी समूह हमास ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने गाजा में युद्ध के दौरान कई इजरायली सैनिकों को पकड़ लिया है. इजरायली सेना ने हमास के इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है.

Israel–Hamas war: हमास का दावा- गाजा में इजरायली सैनिकों को बनाया बंधक, इजरायल ने किया इनकार

Israel-Gaza Conflict: इजरायल से जारी जंग के बीच हमास आर्म्ड विंग के एक प्रवक्ता ने कहा है कि उसके लड़ाकों ने शनिवार को उत्तरी गाजा के जबालिया में युद्ध के दौरान कई इजरायली सैनिकों को पकड़ लिया है. हालांकि, इजरायली सेना ने हमास के इस दावे से इनकार किया है.

अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के सशस्त्र विंग अल कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने एक रिकॉर्डेड टेप जारी करते हुए कहा है, "हमारे लड़ाकों ने यहूदी (इजरायली) सेना को एक सुरंग के अंदर घात लगाकर हमला करने के लिए उकसाया. इसके बाद हमारे लड़ाकों ने इजरायली सेना के सभी सैनिकों को मारने, घायल करने और पकड़ने के बाद ऑपरेशन खत्म किया."

 हालांकि, हमास की ओर से यह नहीं बताया गया है कि कितने सैनिकों को उसने पकड़ा है. 

इजरायल ने हमास के दावों का खंडन किया

इजरायली सेना ने रविवार को हमास के इन दावों का खंडन किया है. इजरायली सेना ने बयान जारी करते हुए कहा है , "इजरायली रक्षा बल (IDF) स्पष्ट करता है कि ऐसी कोई घटना नहीं घटी है जिसमें हमारे किसी सैनिकों का अपहरण किया गया हो.

हमास ने एक वीडियो भी जारी किया है. इस वीडियो में खून से लथपथ एक व्यक्ति को सुरंग में जमीन पर घसीटा जा रहा है. हालांकि, इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है.

युद्धविराम वार्ता की संभावनाओं के बीच हमास की यह टिप्पणी

हमास की ओर यह टिप्पणी ऐसे समय में की गई है जब शनिवार को गाजा युद्धविराम वार्ता फिर से शुरू होने की संभावना बढ़ी है. मामले से अवगत एक अधिकारी का कहना है कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख की कतर के प्रधानमंत्री और सीआईए प्रमुख से मुलाकात के बाद अगले हफ्ते बातचीत फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है.

मामले से अवगत एक अन्य ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा है कि यह निर्णय लिया गया है कि आने वाले सप्ताह में मिस्र और कतर के नेतृत्व में और अमेरिका की सक्रिय भागीदारी के साथ नए प्रस्तावों के आधार पर मध्यस्थता को लेकर बातचीत शुरू होगी.

हमास के एक अधिकारी ने बाद में इजरायली मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है कि मंगलवार को काहिरा में फिर से बातचीत शुरू होगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करते हुए हमास के अधिकारी ने कहा है कि इसकी कोई तारीख तय नहीं है.

36 हजार फिलिस्तीनी की मौतः गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय

हमास और इजरायल के बीच पिछले सात महीने से जारी युद्ध को लेकर मध्यस्थ देश संघर्षविराम लागू कराने की कोशिश कर रहे हैं. इजरायल की मांग है कि हमास बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों की रिहा करे. वहीं, हमास युद्ध को खत्म करने और इजरायली कब्जे वाले फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग कर रहा है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल के हमले में लगभग 36 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं. जबकि इजरायली आंकड़ों के अनुसार, इजरायल ने 7 अक्तूबर 2023 को अचानक दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमला कर दिया था. इस हमले में लगभग 1200 लोग मारे गए थे. जबकि हमास के लड़ाकों ने 250 से अधिक इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया था.

Trending news