Mohammed Deif: हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दीफ ढेर, इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टरमाइंड
Advertisement
trendingNow12363188

Mohammed Deif: हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दीफ ढेर, इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टरमाइंड

Hamas Military Chief Mohammed Deif Killed: इज़रायल रक्षा बलों (IDF) ने गुरुवार को कंफर्म किया कि हमास का सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ मारा जा चुका है. आईडीएफ ने कहा कि 13 जुलाई को गाजा में एक स्ट्राइक में डेफ ढेर हो गया था. उसे इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमले के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक माना जाता था.

Mohammed Deif: हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दीफ ढेर, इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टरमाइंड

Israel Hamas War: इजरायल को हमास के साथ जंग में फिर एक बड़ी उपलब्धि मिली है. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) गुरुवार को कंफर्म किया कि हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दीफ बीते 13 जुलाई को गाजा में हुई एक स्ट्राइक में मारा जा चुका है. इसको इजरायल पर बीते साल सात अक्टूबर को हुए आतंकी हमले के पीछे का मास्टरमाइंड बताया जाता है.

इजरायल के लिए मोस्ट वांटेड टेररिस्ट था मोहम्मद दीफ

इजरायल ने मोहम्मद दीफ को मोस्ट वांटेड टेररिस्ट घोषित किया हुआ था. साल 2001 के बाद से कई बार इसे मारने की कोशिश में इजरायल नाकाम रहा था. आखिरकार 2024 में एक स्ट्राइक में उसके मारे जाने की बात सामने आई है. मोहम्मद दीफ हमास के सबसे खतरनाक सरगनाओं में से एक बताया जाता था. इजरायल-हमास जंग शुरू होने के बाद से आईडीएफ हमास के कई कमांडर और लीडर्स को मौत के घाट उतार चुका है.

इजरायल की खुली चेतावनी- दुश्मनों को चुन-चुन के मारेंगे

इजरायल में घुसकर नरसंहार और सैकड़ों बेगुनाह लोगों को बंधक बनाकर ले जाने वाले हमास के आतंकियों को लेकर इजरायल के कई नेता खुले तौर पर चेतावनी दे चुके हैं कि वे दुश्मनों को चुन-चुन के मारेंगे, चाहे वे आतंकी कहीं भी छिप जाए. इसी सिलसिले में इजरायल ने पिछले 72 घंटों में अपने तीन बड़े दुश्मनों को मार गिराया है. 

तीन दिन में इजरायल की चौथी बड़ी कामयाबी, कई आतंकी ढेर

इसी सप्ताह मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत मवाद शुक्र, बुधवार को तेहरान में हमास का पॉलिटिकल चीफ हानिया और गुरुवार को ईरान का सिक्योरिटी एडवाइजर मिलाद बेदी को बेरूत में एक स्ट्राइक में मार गिराया गया है. इसके बाद गुरुवार को ही इजरायल डिफेंस फोर्स ने पिछले महीने गाजा में हुई एक स्ट्राइक में मोहम्मद दीफ के भी मारा जाना कंफर्म कर दिया है.

ये भी पढ़ें - Mossad: हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद सुर्खियों में मोसाद, क्या है इजरायल की खुफिया एजेंसी की अटैकिंग स्टाइल, क्यों कहते हैं दुश्मनों का काल

हमास का सबसे खतरनाक आतंकी सरगना काना, लंगड़ा और टूंडा मोहम्मद दीफ

इजरायल दो दशक से हमास के आतंकी सरगना मोहम्मद दीफ को मारने की कोशिश कर रहा था और वह हमेशा बचकर निकल जाता था. हालांकि, 2001, 2001, 2006, 2014 और 2021 में हुए इस सिलसिलेवार इजरायली हमले में मोहम्मद दीफ अपनी एक आंख, एक हाथ और दोनों पैर गंवा चुका है. इसके अलावा वह इन्हीं हमलों में अपनी पत्नी और दोनों बच्चों को भी गंवा चुका था. 

इजरायल पर सात अक्टूबर को हुए आतंकी हमले के बाद भी उसी की आवाज सामने आई थी. इजरायल को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने के लिए मोहम्मद दीफ ने हमास के आतंकियों से गाजा के आसपास बाड़ को तोड़ने के लिए विस्फोटकों और बुलडोजरों का इस्तेमाल करने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें - Israel Hamas War: कौन है मोहम्मद डेफ? इजरायल की फौज ने जारी की जिसकी नई तस्वीर

मिस्र के नियंत्रण में रहे गाजा के एक शरणार्थी शिविर में साल 1965 में पैदाइश 

मिस्र के नियंत्रण में रहे गाजा के एक शरणार्थी शिविर में साल 1965 में पैदा हुआ मोहम्मद दीफ हमास के आतंकियों समेत पूरे फिलिस्तीन में बड़ा नाम बन चुका था. इजरायल पर बीते 50 साल में सबसे बड़ा हमला करने वाले दीफ को मेहमान और अबू खालिद भी कहा जाता था. बम बनाने में माहिर रहा मोहम्मद दीफ बीते डेढ़ साल से छिपा हुआ था. इस दौरान वह लगातार अपना ठिकाना बदलता रहता था. उसकी दो ही तस्वीरें थी. इजरायल ने 30 साल पुराने पहचान पत्र से यह तस्वीरें निकाली थी. गाजा में भी वह बेहद कम लोगों से मिलता था.

Trending news