पेप्सीको की CEO और भारतवंशी इंदिरा नूयी को पसंद नहीं है ‘स्वीटी’ या ‘हनी’ बुलाया जाना
Advertisement

पेप्सीको की CEO और भारतवंशी इंदिरा नूयी को पसंद नहीं है ‘स्वीटी’ या ‘हनी’ बुलाया जाना

पेप्सीको की सीईओ और भारतवंशी इंदिरा नूयी को ‘‘स्वीटी’’ या ‘‘हनी’’ बुलाया जाना पसंद नहीं है, लिहाजा नूयी इस बात की पुरजोर वकालत करती हैं कि कार्यक्षेत्र और समाज में महिलाएं बराबरी का दर्जा पाने की हकदार हैं। उनका कहना है कि एक व्यक्ति के तौर पर महिलाओं का सम्मान किया जाना चाहिए और उन्हें इस तरह के स्वीटी, हनी जैसे नामों से संबोधित नहीं किया जाना चाहिए।

पेप्सीको की CEO और भारतवंशी इंदिरा नूयी को पसंद नहीं है ‘स्वीटी’ या ‘हनी’ बुलाया जाना

न्यूयॉर्क: पेप्सीको की सीईओ और भारतवंशी इंदिरा नूयी को ‘‘स्वीटी’’ या ‘‘हनी’’ बुलाया जाना पसंद नहीं है, लिहाजा नूयी इस बात की पुरजोर वकालत करती हैं कि कार्यक्षेत्र और समाज में महिलाएं बराबरी का दर्जा पाने की हकदार हैं। उनका कहना है कि एक व्यक्ति के तौर पर महिलाओं का सम्मान किया जाना चाहिए और उन्हें इस तरह के स्वीटी, हनी जैसे नामों से संबोधित नहीं किया जाना चाहिए।

‘न्यूयार्क टाइम्स’ के सहयोग से आयोजित ‘वुमेन इन द वर्ल्ड’ शिखर सम्मेलन में पत्रकारों और लेखिका टीना ब्राउन की मौजूदगी में शुक्रवार को नूयी ने कहा, ‘हमें अभी भी बराबरी का दर्जा मिलना बाकी है। मुझे स्वीटी या हनी बुलाया जाना पसंद नहीं है, जिससे लोग अभी भी मुझे अक्सर संबोधित करते हैं। हनी, स्वीटी, बेब जैसे संबोधनों के बजाय लोगों को हमसे एक कार्यकारी और सामान्य लोगों के तौर पर बर्ताव करना चाहिए। इसे बदलना होगा।’ नूयी ने कहा कि अपने समान वेतन की मांग को लेकर ‘लड़कों की जमात’ में शामिल होने के लिए कई साल से महिलाएं ‘क्रांति के अंदाज’ में हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाओं ने अपनी डिग्री, स्कूलों में अच्छे ग्रेड से कार्यक्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है, जिसके कारण पुरूष समकक्षों ने हमें गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा, ‘इस कार्यक्षेत्र में हमने क्रांतिकारी रूप से अपना रास्ता बनाया। इसके बाद हमें वेतन में बराबरी की जरूरत है, जिसके लिए हम अब तक लड़ाई लड़ रहे हैं।’

बहरहाल, नूयी ने खेद जताते हुए कहा कि कार्यक्षेत्र में महिलाएं अन्य महिलाओं की मदद नहीं करतीं, जो कि उन्हें अधिक से अधिक करना चाहिए। उन्होंने महिलाओं से आपसी सहयोग को और मजबूत करने को कहा। उन्होंने इस पर भी ध्यान दिलाया कि महिलाएं अक्सर दूसरी महिलाओं से मिली जानकारियों और अनुभवों को सकारात्मक रूप से नहीं लेतीं। लेकिन, यही प्रतिक्रिया पुरुषों से मिलने पर लोग उसे स्वीकार करने से नहीं हिचकते।

अपने करियर और निजी जीवन के बीच उन्होंने किस तरह से सामंजस्य बनाया, इस बारे में पूछे जाने पर नूयी ने कहा कि अपने पेशे और पारिवारिक जीवन के बीच सामंजस्य बैठाना उनके लिए आसान नहीं था। यह पूछे जाने पर कि क्या अपने जीवन में पीछे मुड़कर देखने पर उन्हें किसी बात का अफसोस है, इस पर नूयी ने कहा कि वैसे तो उन्हें अपने करियर को आगे बढ़ाने का कोई पछतावा नहीं है, लेकिन उनके दिल में इस बात का मलाल जरूर है कि वह अपनी बेटियों के साथ पर्याप्त समय नहीं बिता पाई।

नूयी ने इस बात पर जोर दिया कि मातृत्व और पितृत्व अवकाश को 52 हफ्तों के लिए बढ़ाया जाना ही काफी नहीं है, क्योंकि बच्चा तब महज एक साल का ही होता है और अपने बच्चे को घर पर छोड़कर काम पर ध्यान लगाना कोई आसान काम नहीं है।

Trending news