ईरान के मंत्री लेबनान पहुंचे, मिडिल ईस्ट में जुमेरात को कुछ बड़ा होने वाला है!
Advertisement
trendingNow12458589

ईरान के मंत्री लेबनान पहुंचे, मिडिल ईस्ट में जुमेरात को कुछ बड़ा होने वाला है!

Iran News: आज नसरल्लाह को अंतिम विदाई दी जानी है. इजरायली हमले में नसरल्लाह की मौत हुई थी. नसरल्लाह के फ्युनरल को पूरी तरह गोपनीय रखा गया है. ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई भी शामिल हो सकते हैं. 

ईरान के मंत्री लेबनान पहुंचे, मिडिल ईस्ट में जुमेरात को कुछ बड़ा होने वाला है!

Hassan Nasrallah Funeral: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को आज पूरे सम्मान के साथ सुपुर्दे खाक किया जाना है. इस कार्यक्रम को बेहद गोपनीय रखा गया है. पिछले हफ्ते इजरायल के हमले में नसरल्लाह की मौत हुई थी. हिजबुल्लाह को आशंका है कि कहीं इजरायली फौजों (IDF) की तरफ से आज कोई ताजा हमला न हो जाए. गोपनीयता का फैसला भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. जानकारी के मुताबिक ईरानी विदेशमंत्री आज लेबनान पहुंच सकते हैं.

टॉप सीक्रेट प्लान

हिज़्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार आज गोपनीय तौर पर किया जाएगा. नसरल्लाह की मौत इजरायल के हालिया हमले में हुई थी, जिससे पूरे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है. हालांकि, इस पूरे कार्यक्रम को बेहद गोपनीयता के साथ पूरा किया जाएगा, ताकि किसी तरह की सिक्योरिटी समस्या न हो.

ये भी पढ़ें- वो 'मोहरे' जिनके दम पर मिडिल ईस्ट की तीसरी सबसे बड़ी हस्ती बने खामनेई, अब क्या करेगा इजरायल?

सूत्रों के मुताबाकि- नसरल्लाह के अंतिम संस्कार में ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के शामिल होने की भी उम्मीद है. हिज़्बुल्लाह और ईरान के बीच लंबे वक्त से गहरे संबंध रहे हैं, और ऐसे में खामेनेई की मौजूदगी इस घटना को और ज्यादा अहम बना सकती है. इस हमले के बाद क्षेत्रीय स्तर पर संघर्ष और ज्यादा तेज हो सकता है. हिज़्बुल्लाह के समर्थकों और सहयोगियों के बीच भी इस घटना को लेकर गुस्सा और शोक का माहौल है.

मजबूत होगा ईरान या कमजोर?

नसरल्लाह की मौत के बाद हिज़्बुल्लाह में नेतृत्व को लेकर अस्थिरता के कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच, इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच तनाव बढ़ने की पूरी आशंका है. हिज़्बुल्लाह के भविष्य और क्षेत्रीय राजनीति पर इस घटना का गहरा प्रभाव पड़ सकता है.

नसरल्लाह को सुपुर्देखाक करने की तैयारियों के बीच लेबनान पर इजरायली हमले जारी हैं. IDF बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों को लगातार निशाना बना रही है. इजरायली सेना की एयर स्ट्राइक से बेरूत शहर लगातार दहल रहा है. ग्राउंड जीरो पर गोलीबारी और बमबारी की आवाजें लगातार सुनाई पड़ रही हैं. हालांकि लेबनान भी इजरायल पर हमले कर रहा है, लेकिन उसकी इंटेन्सिटी कम है. हिजबुल्लाह ने तेल अवीव की ओर ताबड़तोड़ रॉकेट दागकर मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाया.

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर एक साथ 10 रॉकेट दागे. हालांकि IDF ने वीडियो किया जारी कर दावा किया कि उसने हवा में ही सभी रॉकेट मार गिराए.

Trending news