Norway Nobel Peace Prize के लिए इस बार आए बंपर आवेदन, WHO भी लिस्ट में शामिल

नॉर्वे नोबेल कमेटी अपना एनुअल निर्णय अक्टूबर में सुनाती है. शांति पुरस्कार और अन्य पुरस्कार 10 दिसंबर को दिए जाते हैं, जो अल्फ्रेड नोबेल की एनिवर्सरी है.

Norway Nobel Peace Prize के लिए इस बार आए बंपर आवेदन, WHO भी लिस्ट में शामिल
फोटो साभार: Reuters

कोपेनहेगन: नॉर्वे (Norway) की नोबेल समिति ने सोमवार को बताया कि 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2021) के लिए एक फरवरी तक कुल 329 कैंडिडेट्स को नामित किया गया है. इनमें 234 व्यक्ति और 95 ऑर्गेनाइजेशन शामिल हैं. अब तक की यह तीसरी सबसे अधिक संख्या है. इससे पहले, 2016 में 376 उम्मीदवार थे.

लिस्ट में इन लोगों के नाम शामिल

कैंडिडेट्स की लिस्ट में बेलारूस की निर्वासित विपक्षी नेता स्वेतलाना तिखनोस्काया, लोकतंत्र समर्थक दो कार्यकर्ता, रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी, व्हाइट हाउस के पूर्व एडवाइजर जे. कुशनर और अब्राहम ट्रीटी के लिए पश्चिम एशिया के साथ सीरियल वार्ता करने वाले अवी बर्कोवित्ज के नाम शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें:- बंगाल में ISF से गठबंधन पर कांग्रेस में रार, आनंद शर्मा ने उठाए सवाल

WHO को भी किया गया नामित

इसके अलावा नोबेल शांति पुरस्कारों के लिए नामित किए गए सगठनों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए), रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्डर्स और ह्यूमन राइट्स की रक्षा करने वाले पोलैंड के एक जस्टिस शामिल हैं. बताते चलें कि यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को 2020 को नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.