अमेरिका में मंदिर की दीवार पर अज्ञात लोगों ने लिखा नफरत फैलाने वाला संदेश
Advertisement

अमेरिका में मंदिर की दीवार पर अज्ञात लोगों ने लिखा नफरत फैलाने वाला संदेश

वाशिंगटन में एक मंदिर की दीवार पर नफरत फैलाने वाला संदेश लिख दिया गया जिससे इलाके में रहने वाला समुदाय स्तब्ध है। अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। यह घटना उस समय हुई जब अज्ञात बदमाशों ने सिएटल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में एक मंदिर की दीवार पर स्वास्तिक के उपर स्प्रे किया और फिर पेंट से ‘गेट आउट’ लिख दिया। यह मंदिर पूरे उत्तर पश्चिम के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है।

अमेरिका में मंदिर की दीवार पर अज्ञात लोगों ने लिखा नफरत फैलाने वाला संदेश

वाशिंगटन : वाशिंगटन में एक मंदिर की दीवार पर नफरत फैलाने वाला संदेश लिख दिया गया जिससे इलाके में रहने वाला समुदाय स्तब्ध है। अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। यह घटना उस समय हुई जब अज्ञात बदमाशों ने सिएटल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में एक मंदिर की दीवार पर स्वास्तिक के उपर स्प्रे किया और फिर पेंट से ‘गेट आउट’ लिख दिया। यह मंदिर पूरे उत्तर पश्चिम के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है।

स्नोहोमिश काउंटी के शेरिफ का विभाग इस मामले की जांच एक द्वेषपूर्ण उत्पीड़न की घटना के तौर पर कर रहा है। कल काउंटी के शीर्ष अधिकारियों ने मंदिर का दौरा किया।

हिंदू मंदिर एवं सांस्कृतिक केंद्र, बोथेल, वाशिंगटन के न्यास बोर्ड के अध्यक्ष नित्य निरंजन ने बताया कि इस तरह की चीज अमेरिका में नहीं होनी चाहिए। किसी को निकल जाने के लिए कहने वाले आप कौन होते हैं? यह प्रवासियों का देश है। आज मंदिर में महाशिवरात्रि का उत्सव मनाया जा रहा है। निरंजन ने बताया कि कुछ साल पहले मंदिर की बाहरी दीवार पर किसी ने स्प्रे कर दिया था लेकिन इस घटना को कानून प्रवर्तन प्राधिकारियों के संज्ञान में इसलिए नहीं लाया गया क्योंकि वहां कुछ भी लिखा नहीं गया था।

निरंजन ने कहा कि हमें कोई अंदाजा नहीं है कि यह किसने किया? यह मंदिर यहां लगभग दो दशकों से है, और मौजूदा इमारत में दूसरे चरण का निर्माण कार्य हाल ही में शुरू हुआ है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) ने इस घटना की निंदा की है। एचएएफ के सरकारी संबंधों के निदेशक जे कंसारा ने कहा कि एक बड़े हिंदू त्योहार से पहले यह अपराध हुआ है जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों की विशेष चौकसी की जरूरत रेखांकित करता है।

कंसारा ने कहा कि हम बॉथेल शहर के पुलिस विभाग द्वारा की जा रही व्यापक जांच से उत्साहित हैं। एचएएफ तब तक स्थानीय समुदाय के जरिए शहर, राज्य और संघीय अधिकारियों के साथ सहयोग करता रहेगा, जब तक साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे तक नहीं ले आया जाता। अमेरिका में, पिछले कुछ समय से हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं में इजाफा देखा गया है। पिछले साल वर्जीनिया की लोउडोउन काउंटी और जॉर्जिया के मोनरो में ऐसी ही घटनाएं देखने में आई थीं। एक जनवरी 2015 को न्याय विभाग ने अपराध दर्ज करने वाले सभी फार्म में नफरत फैलाने की आशंका से किए गए अपराध के तहत हिंदू विरोधी श्रेणी को शामिल करने का आदेश दिया था।

एचएएफ बोर्ड की सदस्य पदमा कुप्पा ने कहा कि पूजा स्थल वे स्थान हैं, जहां लोग सुरक्षित रह सकें, शांत रह सकें और दूसरों की सेवा के लिए प्रेरित हो सकें। उन्होंने कहा कि सीएटल में हिंदू मंदिर में छेड़छाड़ जाने के अलावा बीते सप्ताहांत में एक मस्जिद में हुई आगजनी की घटना से समुदायों के बीच डर और अविश्वास पैदा हो गया।

Trending news