Hollywood झेल रहा CORONA की मार, तीन महीने में हुए 600 मिलियन डॉलर का घाटा
Advertisement

Hollywood झेल रहा CORONA की मार, तीन महीने में हुए 600 मिलियन डॉलर का घाटा

कोरोना वायरस के वैश्विक संक्रमण से पूरी दुनिया के विभिन्न कारोबारों पर बुरा असर पड़ा है. ऐसे में हॉलीवुड का कारोबार कैसे अछूता रहता.

हॉलीवुड पर भी कोरोना की काली छाया

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के वैश्विक संक्रमण से पूरी दुनिया के विभिन्न कारोबारों पर बुरा असर पड़ा है. ऐसे में हॉलीवुड का कारोबार कैसे अछूता रहता. हॉलीवुड की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट बताती है कि इस फिल्म इंडस्ट्री को साल 2020 की पहली तिमाही में 600 मिलियन डॉलर का वित्तीय घाटा उठाना पड़ा है.

  1. पहली तिमाही में हॉलीवुड को 600 मिलियन डॉलर का घाटा
  2. मार्च का महीना हॉलीवुड के लिए सबसे ज्यादा घाटे का साबित हुआ
  3. ज्यादातर फिल्मों की रिलीज अनिश्चितकाल के लिए रोक दी गई हैं

सभी देशों में लॉकडाउन का असर यह पड़ा है कि थियेटर बिजनस ठप्प है और जहां बीच-बीच में लॉकडाउन खुला भी, वहां पर भी कोरोना वायरस के डर के चलते सिनेमाघर सूने ही पड़े रहे. ऐसे में निर्माताओं के लिए यह तिमाही बुरी तरह नुकसान देकर गई. 

हॉलीवुड रिपोर्टर में छपी रिपोर्ट की मानें तो उत्तरी अमेरिका जो कि हॉलीवुड गढ़ कहा जाता है, में फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत बुरी तरह गिरा. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में साल दर साल के हिसाब से सीधे 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसका मतलब हुआ कि पहली तिमाही में 600 मिलियन डॉलर का घाटा हॉलीवुड उठा चुका है. आने वाले समय में हॉलीवुड कैसे इतने बड़े घाटे से उबरेगा, कहना मुश्किल है.

सबसे अधिक नुकसान वाला महीना पिछला रहा. यानी, मार्च का महीने हॉलीवुड के लिए सबसे ज्यादा घाटे का साबित हुआ. इसकी वजह यह रही कि इसी दौरान थियेटर पूरी तरह से बंद थे और लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे थे. हालांकि अधिकांश देशों में यह सिलसिला अब भी जारी है. 

नॉर्दन अमेरिका की ही बात करें तो वहां सिनेमा की टिकटें बिकने की रफ्तार इतनी धीमी थी कि इससे होने वाली कमाई मात्र 1.81 बिलियन ही रह गई. 1.81 डॉलर का आंकड़ा 1 जनवरी से लेकर 19 मार्च तक का है. 19 जनवरी के बाद से इन आकंड़ों को जारी करने वाला कॉम्सकोर भी बंद पड़ा है. इस कमाई की तुलना साल 2019 की पहली तिमाही में बिकने वाली टिकटों से करें तो तस्वीर साफ होती है. कॉम्सकोर के मुताबिक, साल 2019 में 2.41 बिलियन डॉलर की टिकटें बिकी थीं. 

कोविड 19 को लेकर निश्चित तौर पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह कब थमेगा. इसलिए, यह कहना भी मुश्किल है कि थियेटर कब खुलेंगे. इस दौरान ज्यादातर फिल्मों की रिलीज की तारीख अनिश्चितकाल के लिए रोक दी गई है या फिर उन्हें अगले साल यानी 2021 तक के मुल्तवी कर दिया गया है.

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें

Trending news