People Average Age:दुनिया के इन देशों में जिंदगानी इतनी लंबी, भारत है इतने नंबर पर
Advertisement

People Average Age:दुनिया के इन देशों में जिंदगानी इतनी लंबी, भारत है इतने नंबर पर

Hong Kong people Life: क्या आप जानते हैं उस देश के बारे में जहां के लोगों की जिंदगी सबसे लंबी होती है. यानी कि वे लंबे समय तक जीते हैं. एक सर्वे में हांगकांग के लोगों के बारे में जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक उनकी औसत उम्र सबसे अधिक है. यहां हम बताएंगे कि भारत में औसत उम्र कितनी है.

People Average Age:दुनिया के इन देशों में जिंदगानी इतनी लंबी, भारत है इतने नंबर पर

Highest Life Expectancy In World: जीने की चाह और लंबा जीने की चाह किसे नहीं होती.हर एक शख्स की चाहत होती है कि उसकी जिंदगी लंबी हो. लेकिन चाहने से कहां कुछ होता. अगर ऐसा होता तो अफ्रीका महाद्वीप के ज्यादातर देशों के लोगों की औसत उम्र 60 के पार होती. दुनिया के अलग अलग हिस्सों में औसत उम्र 40 साल से लेकर 100 साल तक है. अब जब यह उम्र 40 से 100 साल तक की है तो आपको जानने की उत्सुकता होगी कि आखिर वो कौन सा देश है जहां के लोग लंबे समय तक जीते हैं और कहां के लोग सबसे कम उम्र तक जीते हैं. इन सबके बीच भारत में औसत उम्र कितनी है उसे भी जानना जरूरी है.

एक आंकड़े के मुताबिक हांगकांग के लोगों की औसत 84 वर्ष है, अगर बात जापान की करें तो औसत उम्र 83 साल है,इटली में सामान्य तौर पर 82 साल जीते हैं. स्पेन में औसत उम्र 82.5 साल तो सिंगापुर में 83.1 साल है, अब अगर भारत की बात करें तो यहां पर लोग औसत 70 साल जीते हैं. यहां पर कुछ देशों के बारे में बताएंगे जहां औसत उम्र 80 के पार है.

देश  औसत उम्र
हांगकांग 84
सिंगापुर 83.1
जापान 83
स्पेन 82.5
इटली 82
भारत  70

औसत उम्र क्यों है ज्यादा

अब हांगकांग के लोगों की औसत एज इतनी अधिक क्यों है उसे समझना भी जरूरी है। जानकार बताते हैं कि इन देशों में बेहतर बुनियादी सुविधाएं, बेहतर अस्पताल की व्यवस्था, रोजगार के साधन मुख्य वजह हैं. अगर आप भारत से इन देशों की तुलना करें तो प्रति व्यक्ति सुविधाओं पर बोझ कम है. भारत में अभी बहुत से शहर हैं जहां आधारभूत ढांच अपर्याप्त है, गांवों की बात छोड़ दीजिए. हालांकि देश की आजादी से तुलना करें औसत आयु में बढ़ोतरी हुई है. आजादी से पहले भारत की औसत आयु 30 से 40 साल के बीच थी लेकिन अब औसय आयु के आंकड़े में सुधार हुआ है.

 

Trending news