हांगकांग: नए साल के मार्च के बाद पुलिस ने 400 प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार
Advertisement

हांगकांग: नए साल के मार्च के बाद पुलिस ने 400 प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार

भारी संख्या में हांगकांग के नागरिक बुधवार को बाहर आए और पुलिस के आदेश की अवेहलना की. इसके बाद पुलिस अधिकारियों और अधिक कट्टर प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं.

फाइल फोटो

हांगकांग: नए साल पर सरकार विरोधी मार्च में 'गैर-कानूनी रूप से इकट्ठा होने और हथियार रखने' के आरोप में हांगकांग पुलिस (Hongkong Police) ने करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया. मार्च आयोजकों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मार्च में दस लाख से अधिक लोग शामिल हुए. एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, भारी संख्या में हांगकांग (hongKong) के नागरिक बुधवार को बाहर आए और पुलिस के आदेश की अवेहलना की. इसके बाद पुलिस अधिकारियों और अधिक कट्टर प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं.

हालांकि, प्रदर्शन (Hongkong Protest) के लिए इजाजत दे दी गई थी, लेकिन इसके शुरू होने के तीन घंटे बाद पुलिस ने आयोजकों सीविल ह्यूमन राइट्स फ्रंट से अनुरोध किया कि वे इसे समाप्त करें. पुलिस ने कहा कि कुछ प्रदर्शनकारियों ने पत्थर व मोलोटोव कॉकटेल (ज्वलनशील पदार्थ) फेंकने शुरू कर दिए और दुकानों व बैंकों को आग के हवाले किया.

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, दिक्कत वहां से शुरू हुई जब प्रदर्शनकारियों ने एचएसबीसी बैंक की एक ब्रांच में तोड़फोड़ की. इसके बाद पुलिस को उन्हें नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. मार्च में आगे खड़े अन्य प्रदर्शनकारियों ने मानव श्रृंखला बनाकर वहां से हटने से इनकार किया, जिसके बाद पुलिस से उनकी झड़प हुई और यह गिरफ्तारी के बाद खत्म हो सकी.

इस झड़प को छोड़कर, पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी में हजारों की संख्या में लोगों ने शांतिपूर्ण ढंग से मार्च किया और नागरिकों से 2020 में भी प्रदर्शन को जारी रखने का आह्वान किया.

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस) 

Trending news