कैरिबियाई द्वीप पर आ सकता है श्रेणी 4 की तीव्रता का तूफान, भारी बारिश की चेतावनी जारी
Advertisement
trendingNow1340094

कैरिबियाई द्वीप पर आ सकता है श्रेणी 4 की तीव्रता का तूफान, भारी बारिश की चेतावनी जारी

लीवार्ड द्वीप से 660 किलोमीटर पूर्व में इसका केंद्र है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

सेन जुआन: उत्तरपूर्वी कैरिबिया के आस-पास मौजूद अधिकारियों ने चक्रवात इरमा की मंगलवार को यहां पहुंचने की आंशका के मद्देनजर विमानों को रद्द करने, स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं और लोगों से घरों के भीतर रहने की अपील की है. इरमा चक्रवात श्रेणी चार के तीव्र तूफान में तब्दील होकर तेज रफ्तार से इस क्षेत्र में पहुंच रहा है और शाम में द्वीपसमूह तक पहुंचने से पहले यह और ज्यादा तेज हो सकता है. प्यूर्तो रिको, यूएस वर्जिन आईलैंड्स और पूरे फ्लोरिडा में आपातकालीन स्थिति घोषित कर दी गई है. वहीं विभिन्न कैरिबियाई द्वीपों पर मौजूद लोग घर से जरूरत की चीजें लेने निकल गए. सुपरमार्केट और गैस स्टेशनों के बाहर लंबी पंक्ति देखी जा सकती थी.

अमेरिका के नेशनल हर्रिकेन सेंटर ने बताया कि कल रात इरमा की निरंतर चलने वाली अधिकतम हवाएं 220 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रही थीं. लीवार्ड द्वीप से 660 किलोमीटर पूर्व में इसका केंद्र है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस तूफान के कारण 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है, जिससे भूस्खलन और खतरनाक तेज बाढ़ आ सकती है और इससे सात मीटर तक ऊपर उठने वाली लहरें पैदा हो सकती हैं.

 यह भी पढ़ें: चीन में भीषण तूफान 'हातो' से 16 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

अमेरिकी वर्जिन द्वीपसमूह के गवर्नर केनेथ मैप ने चेताया है कि, “यह बाहर जाने और चक्रवात का लुत्फ उठाने का अवसर नहीं है.” मैप ने कहा, “ यह लहरों पर सवारी करने का समय नहीं है.” हर्रिकेन सेंटर ने बताया कि इस तूफान का केंद्र आज शाम और कल सुबह तक लीवार्ड द्वीपसमूह के उत्तर में पहुंच जाएगा.

एक्यूवेदर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ईवान मयर्स ने एक बयान में कहा, “यह तूफान पूर्वी तट के लिए बड़ी घटना बन सकता है. इसमें फेमा और दूसरे सरकारी संसाधनों का तनाव बढ़ा सकने की क्षमता है क्योंकि यह चक्रवात हार्वे के तुरंत बाद आ रहा है.” कैरिबिया में 12 द्वीपसमूहों को चक्रवात संबंधी चेतावनी जारी की गई है.

Trending news