close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रंप पर महाभियोग का मुद्दा: डेमोक्रेट नेताओं के अनुसार यह होगी राजनीतिक भूल

अमेरिकी संसद कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं ने दलील दी है कि 2020 के चुनाव के निकट आने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाना एक राजनीतिक भूल होगी. 

ट्रंप पर महाभियोग का मुद्दा: डेमोक्रेट नेताओं के अनुसार यह होगी राजनीतिक भूल
.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी संसद कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं ने दलील दी है कि 2020 के चुनाव के निकट आने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाना एक राजनीतिक भूल होगी. उनका उत्तराधिकारी बनने को इच्छुक ज्यादातर फिलहाल इस बात पर राजी जान पड़ते हैं. नामांकन प्रक्रिया में शामिल होने को इच्छुक 23 डेमोक्रेट नेताओं में एक तिहाई से भी कम नेता महाभियोग प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

वे विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर की रिपोर्ट के साक्ष्य का हवाला दे रहे हैं और उनका मानना है कि इससे पता चलता है कि ट्रंप ने न्याय की राह में रोड़े अटकाए. प्रबल दावेदारों -जो बाइडेन और बर्नी सैंडर्स समेत कई नेताओं ने ट्रंप को घेरने के लिए बीच का रास्ता ढूढा है और जांच का समर्थन किया है ताकि महाभियोग चलाया जा सका.

उनका कहना कि ट्रंप के आचरण को देखते हुए महाभियोग जरूरी है. हालांकि उन्होंने सीधा ऐसी किसी प्रक्रिया की मांग नहीं की है. व्हाइट हाउस जाने को इच्छुक उम्मीदवार भले ही प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर महाभियोग जांच के लिए दबाव डालकर उदारवादी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा बटोर लें लेकिन इस पर जोर नहीं देने वाले शुरुआती प्रांतीय प्राथमिक मतदाताओं की नाराजगी नहीं ले सकते. इन मतदाताओं की रूचि अन्य मुद्दों में होती है.