इमरान खान ने कहा- 'मैं पाकिस्तान को मदीना की तरह बनाना चाहता हूं'
Advertisement

इमरान खान ने कहा- 'मैं पाकिस्तान को मदीना की तरह बनाना चाहता हूं'

 पाकिस्तान तहरीक - ए- इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने कहा कि उन्होंने मदीना की तर्ज पर ‘‘कल्याणकारी राज्य’’ की स्थापना की कल्पना की है. 

खान ने अपने पहले संबोधन में पाकिस्तान के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया.(फोटो- Reuters)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक - ए- इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने कहा कि उन्होंने मदीना की तर्ज पर ‘‘कल्याणकारी राज्य’’ की स्थापना की कल्पना की है जो विधवाओं और समाज के कमजोर वर्गों के प्रति सहानुभूति रखेगा. पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में पीटीआई के उभरने के बाद खान ने अपने पहले संबोधन में पाकिस्तान के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया और आम नागरिकों के हितों की रक्षा करने का संकल्प लिया. क्रिकेटर से राजनेता बने 65 वर्षीय खान ने कहा ,‘‘ मैं पाकिस्तान को मदीना की तरह स्थापित करने की कल्पना करना चाहता हूं जहां विधवाओं और गरीबों का ख्याल जाता है.’’

इस्लामाबाद के बानी गाला से दिये अपने भाषण में उन्होंने कहा ,‘‘ मेरी प्रेरणा आखिरी पैगंबर से आती है जिन्होंने मदीना में एक आदर्श कल्याणकारी राज्य स्थापित किया. मैं चाहता हूं कि पाकिस्तान ऐसा बन जाए .  ’’ उन्होंने वादा किया ,‘‘ मैं नम्रता से रहूंगा .  अब तक हमने देखा है कि जो भी सत्ता में आता है वह बदल जाता है.

वह मेरे साथ नहीं होगा.’’ खान ने कहा कि पाकिस्तान एक देश के रूप में ‘‘खंडहर ’’ में है और देश को आर्थिक मोर्चे पर अपनी " सबसे बड़ी चुनौती " का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा,‘‘ हम शासन और आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. हमारी अर्थव्यवस्था कभी इतनी कमजोर नहीं रही है. 

ऐसा इसलिए है क्योंकि संस्थान अपना काम नहीं कर रहे हैं.’’ खान ने कहा वादा किया,‘‘ शासन की हमारी शैली पूरी तरह से अलग होगी. ऐसी शैली पहले कभी नहीं देखी गई होगी. हम गरीब और निचले तबके के लोगों की भलाई के लिए काम करेंगे.’’ खान को अभी तक आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री घोषित नहीं किया गया है. अब तक आये परिणामों और रूझानों के अनुसार खान की पार्टी ने 76 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 44 सीटों पर वह बढ़त बनाये हुए है.  

Trending news