चीन को घेरने के लिए अमेरिका का ‘18-पॉइंट’ प्लान, भारत का मांगा साथ
Advertisement

चीन को घेरने के लिए अमेरिका का ‘18-पॉइंट’ प्लान, भारत का मांगा साथ

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के साथ ही पूरी दुनिया में चीन को लेकर गुस्सा बढ़ता जा रहा है.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के साथ ही पूरी दुनिया में चीन को लेकर गुस्सा बढ़ता जा रहा है. इस बीच, अमेरिकी सेनेटर थॉम टिलिस (Thom Tillis) ने एक 18-सूत्रीय योजना पेश की है, जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोगियों की मदद से चीनी सरकार को COVID-19 पर उसके झूठ, धोखे और जानकारी गुप्त रखने के लिए जिम्मेदार ठहराना है. खास बात यह है कि टिलिस ने अपनी इस योजना में भारत के साथ सैन्य संबंध बढ़ाने पर जोर दिया है. सीधे शब्दों में कहें, तो चीन के खिलाफ योजना में अमेरिका भारत का साथ चाहता है.

सेनेटर ने चीन की आलोचना करते हुए कहा कि चीनी सरकार ने जानबूझकर कोरोना वायरस की जानकारी छिपाई, जिसके चलते इसने महामारी का रूप लिया और लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ी. यह ऐसा देश है, जो अपने ही नागरिकों को डिटेंशन कैंपों में कैद कर रहा है, अमेरिका की तकनीक और नौकरियां चुरा रहा है और हमारे सहयोगियों की संप्रभुता के लिए खतरा उत्पन्न कर रहा है’.  

दुनिया के लिए जागने का समय
उन्होंने आगे कहा कि यह अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए जागने का समय है. मेरी यह योजना COVID -19 के बारे में झूठ बोलने के लिए चीनी सरकार को जवाबदेह ठहराएगी. इसके माध्यम से अमेरिकी अर्थव्यवस्था और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के साथ ही चीन पर प्रतिबंध भी लगाया जाएगा. अमेरिकी सेनेटर ने दोहराया कि चीन कोरोना के नुकसान और खतरे को बखूबी जानता था, लेकिन वह इसे छिपाता रहा. यदि चीन सरकार ने सही समय पर जानकारी मुहैया कराई होती, तो लाखों लोगों को बचाया जा सकता था. 

भारत के साथ का जिक्र
इस 18-सूत्रीय योजना के तहत सैन्य साजोसामान के लिए 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग को तत्काल मंजूर करने की मांग की गई है. साथ ही इसमें क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ रिश्तों को मजबूत करने, भारत, ताइवान और वियतनाम के साथ सैन्य उपकरणों की बिक्री को बढ़ाने का भी जिक्र है. सेनेटर की योजना में कहा गया है कि चीन में मौजूद सभी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को अमेरिका वापस लाया जाए. साथ ही अमेरिका धीरे-धीरे सामान के मामले में चीन पर निर्भरता कम करे. चीन को हमारी तकनीक चुराने से रोका जाए और अमेरिकी कंपनियों को हमारी तकनीकी फिर से हासिल करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाए. चीनी हैकरों से बचने के लिए साइबर सुरक्षा को मजबूत किया जाए.

Huawei पर लगाएं प्रतिबंध
सेनेटर थॉम टिलिस ने अपने प्लान में कहा है कि अमेरिका को चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी Huawei पर प्रतिबंध लगाना चाहिए. ताकि अमेरिकी करदाताओं के पैसे को चीन के पास जाने से रोका जा सके. इसके साथ ही उन्होंने ट्रंपप्रशासन से कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति से औपचारिक तौर पर अनुरोध कर बीजिंग से 2020 शीतकालीन ओलम्पिक खेलों की मेजबानी वापस ली जानी चाहिए.

Trending news