अमेरिकी सांसद का दावा- हथियार संबंधी डील के लिए ओबामा आए थे भारत
Advertisement

अमेरिकी सांसद का दावा- हथियार संबंधी डील के लिए ओबामा आए थे भारत

पूर्व अमेरिकी सांसद लैरी प्रेस्लर ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच हुआ परमाणु समझौता दरअसल ‘‘हथियार समझौता’’ से कहीं अधिक है जबकि, द्विपक्षीय साझेदारी का केन्द्र ‘‘कृषि, तकनीक और स्वास्थ्य सेवा’’ होना चाहिए.

भारत-अमेरिका परमाणु समझौते पर बड़ा बयान (फाइल फोटो-zee)

नई दिल्ली: पूर्व अमेरिकी सांसद लैरी प्रेस्लर ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच हुआ परमाणु समझौता दरअसल ‘‘हथियार समझौता’’ से कहीं अधिक है जबकि, द्विपक्षीय साझेदारी का केन्द्र ‘‘कृषि, तकनीक और स्वास्थ्य सेवा’’ होना चाहिए. उन्होंने ये भी दावा किया कि ओबामा की भारत यात्रा हथियार संबंधी डील के लिए ही थी. अमेरिकी संसद की हथियार नियंत्रण उपसमिति के अध्यक्ष रह चुके प्रेस्लर ने कल पाकिस्तान को भी आगाह किया था. उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान ने आतंकवाद पर कार्रवाई नहीं की तो डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन उसे ‘‘आतंकवादी राष्ट्र’’ घोषित कर सकता है.

  1. भारत-अमेरिका परमाणु समझौते पर बड़ा बयान
  2. पूर्व सिनेटर का दावा- समझौता आर्म्स डील के लिए
  3. पूर्व यूएस सांसद लैरी प्रेस्लर ने पाकिस्तान को चेताया

प्रेस्लर ने कहा,‘‘ मैं परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल देखना पसंद करूंगा लेकिन मैं चिंतित हूं कि अभी तक यह (भारत-अमेरिका परमाणु समझौता) हथियार समझौता ही है. मुझे ऐसा लगता है कि नए समझौते का बड़ा हिस्सा भारत को भारी पैमाने पर हथियारों की बिक्री है.’’ पूर्व सांसद अपनी पुस्तक ‘‘अनवीलिंग नेबर्स इन आर्म्स’’ के विमोचन के दौरान बोल रहे थे.

ये भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने ट्रंप को बताया 'सनकी बुड्ढा', वार्मबियर की मौत का फायदा उठाने का आरोप

हथियार बिक्री के लिए ओबामा आए भारत
भारत और अमेरिका के बीच अक्टूबर 2008 में परमाणु सहयोग समझौता हुआ था. इस समझौते से भारत के परमाणु ऊर्जा उत्पादन में खासा इजाफा हुआ है. प्रेस्लर ने दावा किया कि तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई दिल्ली की यात्रा ‘‘ हथियार बिक्री के लिए यात्रा’’ थी.

पाकिस्तान पर कही ये बात
यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित कर सकता है, उन्होंने कहा, ‘‘अगर पाकिस्तान कुछ चीजें नहीं बदलता तो यह हो सकता है. और ट्रंप प्रशासन कह रहा है कि वह इसके नजदीक हैं. मुझे उम्मीद है कि वे करेंगे.’’

Trending news