अमेरिकी विकास में प्रमुख योगदानकर्ता हो सकता है भारत : अमेरिका
Advertisement
trendingNow1254335

अमेरिकी विकास में प्रमुख योगदानकर्ता हो सकता है भारत : अमेरिका

ओबामा प्रशासन के एक शीर्ष व्यापार अधिकारी ने कहा है कि भारत अमेरिका के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हो सकता है और इसका अपना विकास सीधे तौर पर अमेरिकी कारोबारों को लाभान्वित करता है।

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन के एक शीर्ष व्यापार अधिकारी ने कहा है कि भारत अमेरिका के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हो सकता है और इसका अपना विकास सीधे तौर पर अमेरिकी कारोबारों को लाभान्वित करता है।

कॉमर्स एंड ग्लोबल मार्केट्स के सहायक सचिव और यूएस एंड फॉरेन कमर्शियल सर्विस के महानिदेशक अरूण कुमार ने कहा, ‘भारत अमेरिका की सतत आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हो सकता है। हमारे व्यापार का भारत के अपने सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर के साथ अच्छा सहसंबंध है। इस तरह भारत का विकास अमेरिकी निर्यातकों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचाता है और अमेरिका में रोजगारों का सृजन करता है।’

कुमार ने ‘अमेरिका-भारत की व्यवसायिक साझेदारी को गहराने’ के विषय पर आयोजित सम्मेलन में दिए संबोधन में कहा, ‘यदि अमेरिका और भारत के आर्थिक संबंध सही रहते हैं तो इसका परिणाम अंतत: बेहद लाभकारी हो सकता है। हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं के विकास के लिए, अच्छे वेतन वाले नौकरियों के सृजन के लिए और हमारी सरकारों एवं हमारे लोगों को एक-दूसरे के और भी अधिक करीब लाने के लिए एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का चौथा सबसे तेजी से बढ़ता स्रोत है।

Trending news