नेपाल भूकंप: भारत ने अभियान का दायरा बढ़ाया, गोरखा सैनिकों की मदद ली
Advertisement

नेपाल भूकंप: भारत ने अभियान का दायरा बढ़ाया, गोरखा सैनिकों की मदद ली

भारत ने नेपाल के भूकम्प प्रभावित इलाकों में बचाव एवं राहत अभियान का दायरा बढाते हुए गोरखा सैनिकों को दूरदराज के इलाकों में भेजा ताकि वे पता लगा सकें कि किस तरह की जरूरत की दरकार है ।

नेपाल भूकंप: भारत ने अभियान का दायरा बढ़ाया, गोरखा सैनिकों की मदद ली

नई दिल्ली : भारत ने नेपाल के भूकम्प प्रभावित इलाकों में बचाव एवं राहत अभियान का दायरा बढाते हुए गोरखा सैनिकों को दूरदराज के इलाकों में भेजा ताकि वे पता लगा सकें कि किस तरह की जरूरत की दरकार है ।

नेपाल में शनिवार को आये भूकम्प के बाद भारत में मरने वालों की संख्या 75 हो गयी है जिनमें 58 बिहार के लोग हैं। सड़क मार्ग से नेपाल से लोगों को बचाकर लाने का अभियान जारी है। इस बीच 4000 और लोग भारत के लिये इस रास्ते रवाना हुए हैं।

पेट्रोलयम मंत्री धर्मेंद प्रधान ने मोतिहारी में बताया कि अभी तक 20,000 भारतीय नागरिकों को वहां से निकाला जा चुका है और बिहार में रक्सौल से ट्रेन द्वारा उन्हें उनके घर भेजने के प्रबंध किये जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में महाराजगंज से मिली रिपोर्ट में कहा गया है कि 1000 फंसे लोग सीमाई कस्बे सुनौली पहुंच चुके हैं। रक्षा सचिव आर के माथुर ने बताया कि भारतीय वायुसेना 2865 लोगों को वापस स्वदेश लायी है।

बचाव कार्य का आज चौथा दिन है। एनडीआरएफ के बचावकर्मी तथा वायु सेना के विमानों ने पोखरा के पास काठमांडो घाटी से आगे पहुंचना शुरू कर दिया है। काठमांडो के बाहर प्रभावित इलाकों में हेलीकाप्टर लगाये गये हैं। एक एनएन.32 विमान आज पोखरा उतरा।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि 80 बसों से करीब 4000 भारतीय आज रात भारत पहुंच रहे हैं। भारत नेपाल सीमा पार कर ये उत्तर प्रदेश के गोरखपुर आयेंगी।

उन्होंने कहा कि कल 100 और बसों के नेपाल जाने की उम्मीद है जो वहां राहत सामग्री पहुंचाकर यात्रियों को वापस लायेगी। इस बीच 38000 गोरखा सैनिकों के बल में से एक बडे हिस्से को भारतीय सेना ने नेपाल के विभिन्न हिस्सों में भेजा है ताकि वे दूरदराज के इलाकों के लोगों की जरूरत का आकलन कर सके।

Trending news