पाकिस्‍तान ने दोनों भारतीय अधिकारियों को छोड़ा, भारत ने उठाए थे सख्‍त कदम
Advertisement

पाकिस्‍तान ने दोनों भारतीय अधिकारियों को छोड़ा, भारत ने उठाए थे सख्‍त कदम

पाकिस्तान में अपने दो अधिकारियों के लापता होने पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया था.

 इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त से दो अधिकारी आज सुबह गायब हो गए थे.

नई दिल्ली: पाकिस्‍तान में आज सुबह से लापता भारतीय उच्‍चायोग के दोनों अधिकारी को छोड़ दिया गया है. वे भारतीय मिशन में लौट आए हैं. कहा जा रहा है कि उनको पाकिस्‍तान में अरेस्‍ट कर लिया गया था. इस खबर के बाद भारत ने सख्‍ती दिखाते हुए पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया था. भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के साथ भी इस मुद्दे को उठाया था. सूत्रों के मुताबिक भारत की सख्‍ती के दबाव में पाकिस्‍तान ने इन दोनों अधिकारियों को छोड़ दिया.

इस मामले में पाकिस्तानी मीडिया में ये प्रोपैगेंडा चलाया जा रहा था कि भारतीय अधिकारी हिट एंड रन में शामिल थे और उन्हें पाक अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है. भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी राजनयिक को एक पत्र सौंप दिया गया था, जिसमें यह स्पष्ट कर दिया गया था कि भारतीय अधिकारियों से कोई पूछताछ या उत्पीड़न नहीं होना चाहिए और संबंधित पाकिस्तानी अधिकारी को भारत के राजनयिकों की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी होगी. पाकिस्तान से दोनों अधिकारियों को आधिकारिक कार के साथ उच्चायोग में फौरन वापस भेजने के लिए भी कहा गया था.

भारत ने पिछले दिनों दो जासूसों को निकाला
यह घटना दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के दो पाकिस्तानी अधिकारियों को जासूसी का आरोप लगने के बाद भारत से निष्कासित कर दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है. पाकिस्तानी उच्चायोग अधिकारियी आबिद हुसैन और ताहिर हुसैन वीजा विभाग में काम करते थे.

ये भी पढ़ें: चीन के साथ भारी तनाव के बीच भारत ने जो कहा, उस पर काम भी किया शुरू

इसके बाद पाकिस्तान में बीते कुछ दिनों से भारतीय अधिकारियों का पीछा किया जा रहा था. भारत ने पाकिस्तान से भारतीय अधिकारियों पर कड़ी निगरानी करने का विरोध जताया था. 

आपको बता दें कि साल 2016 में भारतीय अधिकारियों ने संवेदनशील दस्तावेजों के साथ पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी महमूद अख्तर को गिरफ्तार किया था. इसके बाद पाक अधिकारी को भारत से निष्कासित कर दिया गया था.

ये भी देखें-

Trending news