US में भारतीय, तिब्बती, वियतनामी मूल के नागरिकों की दिखी एकता, चीन के खिलाफ प्रदर्शन
Advertisement

US में भारतीय, तिब्बती, वियतनामी मूल के नागरिकों की दिखी एकता, चीन के खिलाफ प्रदर्शन

वॉशिंगटन डीसी. अमेरिका में चीन के खिलाफ भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों (Indian Americans) ने जमकर प्रदर्शन किया.

कैपिटल हिल में प्रदर्शन करते भारतीय, तिब्बती, वियतनामी मूल के अमेरिकी नागरिक

वॉशिंगटन डीसी. अमेरिका में चीन के खिलाफ भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों (Indian Americans) ने जमकर प्रदर्शन किया. इसमें उनके साथ तिब्बती (Tibetan communities) और वियतनामी मूल के अमेरिकी नागरिक भी शामिल हुए. 

  1. अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिटी के लोगों का प्रदर्शन
  2. कम्युनिस्ट चीन पर लगाए मानवाधिकार हनन के आरोप
  3. जमकर लगे 'चाइना-डाउन डाउन' के नारे

ये प्रदर्शन अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) के कैपिटल हिल में किया गया, जहां अमेरिकी सरकार के महत्वपूर्ण ठिकाने हैं. प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल हिल (Capitol Hill) के बाहर चीन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी विरोधी नारे लगाए.

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि कम्युनिस्ट चीन मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है. वो पड़ोसी देशों की सीमाओं का अतिक्रमण कर रहा है और अपने देश में लोगों की धार्मिक और राजनीतिक आजादी का दमन कर चुका है.

गौरतलब है कि तिब्बत पर चीनी कब्जे के बाद से बड़ी संख्या में तिब्बती लोगों ने विस्थापन का रास्ता चुना. इन तिब्बतियों की अधिकतर आबादी को भारत देश ने शरण दी है और वो भारत में रहकर तिब्बत की आजादी के लिए प्रयासरत हैं. तिब्बत के सर्वोच्च बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा पर चीन ने कई प्रतिबंध लगा रखे हैं. हालांकि दलाई लामा शांतिपूर्ण तरीके से तिब्बती बौद्धों का नेतृत्व कर रहे हैं.

 

Trending news