इस खतरनाक सिस्टम से लैस होंगी Indian Navy की पनडुब्बियां, पाक-चीन कुछ नहीं कर पाएंगे
Advertisement

इस खतरनाक सिस्टम से लैस होंगी Indian Navy की पनडुब्बियां, पाक-चीन कुछ नहीं कर पाएंगे

इंडियन नेवी को बेहद खास ताकत मिलने वाली है. ये ताकत मिलने वाली रफाएल कंपनी से. जो इंडियन नेवी की पनडुब्बियों को एंटी-टारपीडो डिफेंस सिस्टम से लैस करने वाली है. इस सिस्टम का नाम 'Shade' है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इंडियन नेवी को बेहद खास ताकत मिलने वाली है. ये ताकत मिलने वाली रफाएल कंपनी से. जो इंडियन नेवी की पनडुब्बियों को एंटी-टारपीडो डिफेंस सिस्टम से लैस करने वाली है. इस सिस्टम का नाम 'Shade' है. जिसके इजरायल की रफाएल एडवांड्स डिफेंस सिस्टम्स और हिंदुस्तान की भारत डायनामिक्स लिमिटेड(बीडीएल) मिलकर बनाएंगे. इसके ज्वॉइंट प्रोडक्शन के लिए जल्द ही डील पर साइन होना है. 

  1. दुनिया के सबसे खतरनाक सिस्टम से लैस होगी इंडियन नेवी
  2. एंटी टारपीडो शील्ड से होंगी लैस
  3. इजरायल की रफाएल कंपनी भारतीय कंपनी के साथ बनाएगी खास शील्ड

'Shade' यानि सुरक्षा फुलप्रूफ

समंदर के अंदर रहकर सीमा की सुरक्षा और दुश्मन पर हमला बोलने में सबसे ज्यादा सक्षम होती हैं पनडुब्बियां. ऐसे में उन्हें निशाना बनाया जाता है टारपीडो से. जिसे लांच करना और निशाने पर लगाना बेहद मुश्किल काम होता है. लेकिन अब अगर भारत की जल सेना में शामिल पनडुब्बियों को दुश्मन देश अपना निशाना बनाना भी चाहेगा, तब भी वो कुछ नहीं कर पाएगा. क्योंकि रफाएल कंपनी के इस सिस्टम के लग जाने के बाद उसकी सुरक्षा फुलप्रूफ हो जाएगी. हां, ये जरूर होगा कि इस सिस्टम से हमलावर को तुरंत डिटेक्ट कर उसे ध्वस्त कर दिया जाएगा. इजरायली डिफेंस कंपनी ने कहा कि शेड अपनी तहत का पहला सिस्टम है, जो सॉफ्ट किल और हार्ड किल दोनों ही मामलों में सटीकता से काम करेगा. ये दुनिया के किसी भी टारपीडो के हमले को न सिर्फ नाकाम कर देगी, बल्कि टारपीडो दागने वाली जगह का पता लगाकर उसे भी नष्ट कर सकेगी.

भविष्य का हथियार

शेड एक तरह से एडवांस टारपीडो डिफेंस सिस्टम(एटीडीएस) है. जो लड़ाकू पनडुब्बियों के लिए न सिर्फ हमला करने के साधनों में बढ़ोतरी करेगी, बल्कि किसी भी हमले से निपटने में भी मदद करेगी. इस सिस्टम में भारतीय तकनीकी भी इस्तेमाल होगी. मौजूदा समय में दुनिया के किसी भी देश के पास ये सिस्टम नहीं है.

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की Most Dangerous Cities, यहां पहुंचना मतलब मौत के मुंह में जाना

रफाएल कंपनी का बयान

रफाएल कंपनी ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा कि हम भारतीय कंपनी के साथ मिलकर 'शेड' का उत्पादन करेंगे. ये अपनी तरह का पहला डिफेंस सिस्टम है, जो पनडुब्बियों पर तैनात रहेगा. इसका उत्पादन भारत सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' लक्ष्य के तहत होगा. हम इस साझेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं. 

Trending news