विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे: रिपोर्ट
Advertisement

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे: रिपोर्ट

भारत विदेश से धन प्राप्त करने के मामले में दुनिया का सबसे अग्रणी देश है. देश के प्रवासी कामगारों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे.

2030 तक विकासशील देशों को विदेश से भेजी जाने वाली रकम 6000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी

न्यूयॉर्क: भारत विदेश से धन प्राप्त करने के मामले में दुनिया का सबसे अग्रणी देश है. देश के प्रवासी कामगारों ने साल 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे. एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए. रिपोर्ट ‘रेमिटस्कोप - रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉर्च्यूनिटीज - एशिया एंड द पैसिफिक’ के अनुसार साल 2017 में भारत (69 अरब डॉलर), चीन (64 अरब डॉलर) और फिलीपींस (33 अरब डॉलर) में क्रमश : विदेश से सबसे ज्यादा रकम भेजी गई. पाकिस्तान (20 अरब डॉलर) और वियतनाम (14 अरब डॉलर) भी विदेश से बड़ी रकम प्राप्त करने वाले टॉप 10 देशों में शुमार हैं.

  1. विदेशों से देश में धन भेजने के मामले में भारतीय नंबर-1
  2. एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 70% राशि बाहर से आती है
  3. एशिया प्रशांत क्षेत्र में 256 अरब अमेरिकी डॉलर भेजे गए

खाड़ी देशों से सबसे ज्यादा भेजी जाती है राशि
एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसद, उत्तर अमेरिका से 26 फीसद और यूरोप से 12 फीसद. ऐसी उम्मीद है कि वर्ष 2030 तक विकासशील देशों को विदेश से भेजी जाने वाली रकम 6000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी. इसमें से आधी रकम एशिया प्रशांत क्षेत्र में आएगी जो अक्सर बेहद छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंचती है.

दुनिया के अमीर अपनी सिक्योरिटी पर करते हैं इतना खर्च, जुकरबर्ग हैं सबसे आगे

इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (आईएफएडी) ने कहा कि पिछले साल प्रवासी कामगारों ने अपने परिवारों को एशिया प्रशांत क्षेत्र में 256 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम भेजी.

बिना पैसे के घर बैठे शुरू करें ये 5 काम, कमाएं 30 से 40 हजार रुपए महीना !

इससे पहले साल 2016 में भारत को सबसे ज्यादा मनीऑर्डर मिला था. हालांकि, इस स्त्रोत से भारत की कमाई सिर्फ एक अरब डॉलर ही हुई थी. इससे पहले साल 2009 में इस आंकड़े में गिरावट देखी गई थी. साल 2014 में भी भारतीयों ने 70 अरब डॉलर की भारी भरकम राशि स्वदेश भेजी थी.

(इनपुट एजेंसी से)

Trending news