Nepenthes Pudica: संभलकर रहना इस मांसाहारी पौधे से! घात लगाकर करता है शिकार
Advertisement

Nepenthes Pudica: संभलकर रहना इस मांसाहारी पौधे से! घात लगाकर करता है शिकार

Carnivorous plant: दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु और पेड़-पौधे देखने को मिल जाते हैं. हालांकि, कुछ इतने विचित्र होते हैं कि इनके बारे में जानने की जिज्ञासा बनी रहती है. ऐसा ही एक अनोखा पौधा इंडोनेशिया के बोर्निया द्वीप (Bornia Island) पर मिला है. आइए जानते हैं, क्या है इस पौधे की खासियत.

साभार-साइंस अलर्ट

Indonesia Carnivorous plant: इंडोनेशिया के उत्तरी कालीमंतन के बोर्निया द्वीप पर अपनी तरह का पहला मांसाहारी पौधा पाया गया है, जो भूमिगत (Under Ground) रहकर शिकार करता है. इस पौधे को नेपेंथेस पुडिका (Nepenthes Pudica) नाम दिया गया है. इसको लेकर 23 जून को फाइटोकीज पत्रिका में एक स्टडी प्रकाशित की गई थी, जिसमें कहा गया है कि नेपेंथेस पुडिका केवल उत्तरी कालीमंतन के मेंटारंग हुलु जिले के कुछ पड़ोसी इलाकों में पाया जाता है. जहां की ऊंचाई समुद्र तल से 1,100-1,300 मीटर है.

घड़े की तरह पौधे का आकार

चेक गणराज्य के पलाकी विश्वविद्यालय के मार्टिन डानक ने कहा कि हमें एक पिचर प्लांट मिला जो अन्य सभी ज्ञात प्रजातियों से अलग है. इसका आकार घड़े के समान है, इसलिए इसे घड़ा प्लांट भी कहा जाता है. यह पौधा अपने 11-सेमी-लंबे घड़े को भूमिगत रखता है, जहां वह भूमिगत रहने वाले जानवरों को फंसाते हैं, जिनमें आमतौर पर चींटियां, घुन, छोटे कीड़े शामिल होते हैं.

इस तरह करते हैं शिकार

स्टडी के लेखकों द्वारा जारी की गई तस्वीरों से पता चलता है कि पौधे पूरी तरह से सफेद, क्लोरोफिल मुक्त पत्तियों के साथ विशेष भूमिगत शूट बनाते हैं. इसके अलावा, घड़े को सहारा देने वाली पत्तियां, जो शिकार को फंसाती हैं, अपने सामान्य आकार का एक अंश होती हैं. हालांकि, घड़े खुद सामान्य आकार के होते हैं और इनका रंग लाल-बैंगनी होता है.

पौधे के अंदर पाए गए ये कीड़े

चेक गणराज्य के मेंडल विश्वविद्यालय के वेक्लाव सेर्मक ने कहा कि दिलचस्प बात यह है कि हमने घड़े के अंदर कई जीव पाए, जिनमें मच्छर के लार्वा, नेमाटोड और कृमि की एक प्रजाति शामिल है, जिसे एक नई प्रजाति के रूप में भी वर्णित किया गया था.

तीन तरह के और पौधे हैं मौजूद

वैज्ञानिकों ने कहा कि भूमिगत शिकार को पकड़ने के लिए पौधे के विकसित होने का कुछ कारण शुष्क अवधि के दौरान अधिक स्थिर स्थिति है. केवल तीन अन्य (ज्ञात) प्रकार के मांसाहारी पौधे हैं, जो भूमिगत शिकार करते हैं, लेकिन वे सभी बहुत अलग तंत्र का उपयोग करते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Trending news